खेलदेश दुनिया

बांग्लादेश ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरुर

5 बार के वर्ल्ड चैंपियन को 62 रन के मामूली स्कोर पर समेटा

ढाका/दि.९-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) की बांग्लादेश (Bangladesh) ने टी20 सीरीज में बुरी गत बना दी है. पांच मैच की सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 60 रन की बड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी. बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए आठ विकेट पर 122 रन बनाए थे. फिर उसने मेहमान टीम को 13.4 ओवर में 62 रन पर समेट दिया. यह बांग्लादेश की टी20 में ऑस्ट्रेलिया पर सबसे बड़ी जीत है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की सबसे करारी हार. टी20 सीरीज पर बांग्लादेश ने 4-1 से कब्जा किया है. उसने पहले तीन मैच जीते थे फिर चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया जीता था. मगर आखिरी मैच में बांग्लादेश ने जोरदार खेल दिखाया और जबरदस्त जीत दर्ज की. इस मैच में हार से ऑस्ट्रेलिया ने कई शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिए. वह टी20 क्रिकेट में अपने सबसे छोटे स्कोर पर सिमटा है. साथ ही साल 2021 में उसे एक भी टी20 सीरीज में जीत नहीं मिली है. इससे पहले उसे वेस्ट इंडीज और न्यूजीलैंड ने भी पटखनी दी थी. टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले इन नतीजों के चलते ऑस्ट्रेलिया टीम का दावा काफी कमजोर लग रहा है.

पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश ने मोहम्मद नईम (23) महमूदुल्लाह (19) की छोटी मगर उपयोगी पारियों से आठ विकेट पर 122 रन बनाए. पिच धीमी थी और स्पिनर्स के लिए मददगार थी. इस पर रन बनाना काफी मुश्किल था. इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया ने एश्टन एगर, एश्टन टर्नर और मिचेल स्वेपसन के रूप में तीन स्पिनर खिलाए. उसने मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एंड्र्यू टाय के रूप में अपने तीनों तेज गेंदबाजों को आराम दिया. लेकिन फिर भी बांग्लादेश ने पिच के हिसाब से अच्छा स्कोर खड़ा कर दिया. उसकी ओर से मेहदी हसन (13), शाकिब अब हसन (11), सौम्य सरकार (16) और अफीफ हुसैन (10) ने भी दहाई का आंकड़ा पार किया. साथ ही 18 रन एक्स्ट्रा से आए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से नेथन एलिस और डैन क्रिस्टियन ने दो-दो विकेट लिए.

14 रन में गिर गए 7 विकेट

बांग्लादेश से मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने डैन क्रिस्टियन के रूप में पहला विकेट दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर गंवा दिया. फिर मिचेल मार्श भी चार रन बनाकर लौट गए. मैथ्यू वेड (22) और बेन मैक्डरमॉट (17) ने ऐसे में टीम को सहारा दिया और स्कोर को 50 रन के पास ले गए. लेकिन 38 के कुल स्कोर पर वेड और 48 पर मैक्डरमॉट आउट हुए. इसके बाद तो ऑस्ट्रेलियन टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई. उसने 14 रन के अंदर सात विकेट गंवा दिए. ऑस्ट्रेलिया के केवल दो ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके. इस तरह से थोक के भाव में विकेट गिरने के पीछे शाकिब अल हसन और मोहम्मद सैफुद्दीन जिम्मेदार रहे. शाकिब ने नौ रन देकर चार विकेट लिए तो सैफुद्दीन ने 12 रन पर तीन विकेट चटकाए.

Related Articles

Back to top button