खेल

IPL 2022 से पहले BCCI ने जारी किए रिटेंशन के नियम

खिलाड़ियों को मिलने वाले पैसों का भी ऐलान!

नई दिल्ली/दि.३०भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) से पहले खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने के नियम पर मंजूरी फाइनल कर दी है. इस बारे में सभी 10 टीमों को जानकारी दे दी गई. बीसीसीआई ने रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या फिक्स करने के साथ ही हरेक खिलाड़ी की रकम भी तय की है. पहले से मौजूद आठ टीमें आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले चार-चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. वहीं हाल ही में टूर्नामेंट से जुड़ी दो नई टीमें तीन खिलाड़ियों को ऑक्शन से पहले अपने साथ जोड़ सकती हैं. क्रिकबज़ ने यह रिपोर्ट दी है. रिपोर्ट में बीसीसीआई की ओर से फ्रेंचाइजी मालिकों को भेजे गए मेल का हवाला दिया गया है. आईपीएल में पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के रूप में आठ पुरानी टीमें हैं. वहीं लखनऊ और अहमदाबाद हाल ही में टूर्नामेंट से जुड़ी हैं.  रिपोर्ट में मेल के हवाले से लिखा गया है कि पहले से मौजूद आठ टीमों को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा. इसके बाद नई टीमें ऑक्शन से पहले अधिकतम तीन प्लेयर्स को अपने साथ जोड़ सकती हैं. बीसीसीआई ने आगे कहा कि हरेक टीम के पास खिलाड़ियों को अपने साथ लेने के लिए 90 करोड़ रुपये होंगे. आठ पुरानी टीमों को 1 से 30 नवंबर 2021 के बीच खिलाड़ियों को रिटेन करना होगा. वहीं दो नई टीमों को 1 से 25 दिसंबर के बीच खिलाड़ियों को रिटेन करना होगा.

  • क्या है रिटेंशन के नियम

रिटेंशन के तहत पुरानी आठ टीमें अधिकतम तीन भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इनमें कैप्ड और अनकैप्ड दोनों तरह के खिलाड़ी शामिल हैं. हालांकि कोई टीम दो से ज्यादा अनकैप्ड प्लेयर्स को रिटेन नहीं कर पाएंगी. वहीं पुरानी टीमें अधिकतम दो विदेशी प्लेयर्स को रिटेन कर सकती है. जहां तक नई टीमों की बात है तो वे अधिकतम दो भारतीय प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं. वे केवल एक ही अनकैप्ड प्लेयर को रिटेंशन के तहत अपने साथ ले सकती हैं.

  • रिटेंशन वाले प्लेयर्स को कितने पैसे मिलेंगे

रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स की सैलरी भी तय कर दी है. इसके तहत- यदि कोई टीम चार खिलाड़ी रिटेन करती है तो 42 करोड़ रुपये कटेंगे.
तीन खिलाड़ी रिटेन होने पर 33 करोड़ रुपये कटेंगे.
दो खिलाड़ी रिटेन हुए तो 24 करोड़ रुपये काटे जाएंगे.
एक खिलाड़ी रिटेन होता है तो 14 करोड़ रुपये की कटौती पर्स से होगी.
अनकैप्ड प्लेयर को चार करोड़ रुपये से ज्यादा में रिटेन नहीं किया जा सकता.

  • चार खिलाड़ी रिटेन हुए तो-

पहले खिलाड़ी को 16 करोड़ रुपये
दूसरे को 12 करोड़ रुपये
तीसरे को आठ करोड़ रुपये
चौथे को छह करोड़ रुपये मिलेंगे.

  • तीन खिलाड़ी रिटेन हुए तो-

पहले खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपये
दूसरे को 11 करोड़ रुपये
तीसरे को सात करोड़ रुपये

  • दो खिलाड़ी रिटेन हुए तो-

पहले खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये
दूसरे को 10 करोड़ रुपये

  • एक खिलाड़ी रिटेन हुआ तो

14 करोड़ रुपये हर साल मिलेंगे.

Related Articles

Back to top button