खेल

9वें नंबर पर उतरकर अंग्रेजों के छुड़ाए छक्के

मोहम्मद शमी ने बैट से मचाया धमाल

नई दिल्ली/दि.16 – मोहम्मद शमी की पहचान तेज गेंदबाज की है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में उन्होंने बैटिंग से धमाल मचा दिया. उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन 70 गेंद में नाबाद 56 रन बनाए. मोहम्मद शमी ने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बनाया. शमी ने जसप्रीत बुमराह के साथ मिलकर बढ़िया साझेदारी की और भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. दोनों के बीच नौवें विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी हुई. इससे भारत ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 298 रन का स्कोर खड़ा किया और इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन लक्ष्य दिया. मोहम्मद शमी ने अपनी बैटिंग के दौरान कई रिकॉर्ड भी बनाए.
मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार फिफ्टी लगाई है. दिलचस्प बात यह है कि शमी ने दोनों बार इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में ही यह कारनामा किया है. लॉर्ड्स टेस्ट में फिफ्टी लगाने से पहले सात साल पहले 2014 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ फिफ्टी लगाई थी. तब नॉटिंघम टेस्ट में उन्होंने नाबाद 51 रन बनाए थे.

मोहम्मद शमी साल 2014 के बाद से साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर नौवें या इससे निचले नंबर पर खेलते हुए फिफ्टी लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. उन्होंने छक्के के साथ अपना पचासा पूरा किया. लॉर्ड्स टेस्ट में छक्के के साथ फिफ्टी पूरी करने वाले वे दूसरे भारतीय हैं. उनसे पहले कपिल देव ने ऐसा किया.
मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने 120 गेंदों का सामना करते हुए 89 रन की अटूट साझेदारी की. यह भारत के लिए नौवें विकेट के लिए टेस्ट में सबसे बड़ी साझेदारी है. शमी और बुमराह ने किरण मोरे और वेंकटपति राजू के 1991 में मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 77 रन की साझेदारी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. दिलचस्प बात यह भी है कि पहली बार है जब भारत के लिए दो स्पेशलिस्ट गेंदबाजों ने मिलकर सबसे बड़ी साझेदारी की है. इससे पहले 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ इशांत शर्मा और उमेश यादव ने 34 रन जोड़े थे. यह पार्टनरशिप 10वें विकेट के लिए हुई थी.
वहीं मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ओर से नौवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया. इन दोनों से पहले कपिल देव और मदन लाल ने 1982 में 66 रन जोड़े थे.

Related Articles

Back to top button