खेल

राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार के लिए क्रिकेटर रोहित शर्मा का चयन

पहलवान विनेश फोगाट सहित अन्य चार खिलाडिय़ों का भी है नाम

नई दिल्ली/दि.१८- खेल जगत में अपने बेहतर प्रदर्शन के बलबूते लोगों का दिल जीतनवाले और देश का नाम रोशन करनेवाले खिलाडिय़ों को राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार देकर नवाजा जाता है. इस बार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में बेहतरीन बल्लेबाज रोहित शर्मा का चयन किया गया है. इसके अलावा अन्य खेलों में अपनी छाप छोडऩेवाले खिलाडियों का भी चयन खेलरत्न पुरस्कार के लिए किया गया है. इनमें पहलवान विनेश फोगाट सहित चार खिलाडियों समावेश है. यहीं नहीं तो पुरस्कार समिति ने टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलु के नाम की सिफारिश भी खेल रत्न के लिए की है. रोहित शर्मा राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (1997-98), महेंद्र सिंह धोनी धोनी (2007) और विराट कोहली (2018) को यह सम्मान मिल चुका है. रोहित शर्मा के लिए साल 2019 कामयाबी भरा रहा था. खासकर वनडे क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा था. उन्होंने पिछले साल वनडे में 1490 रन बनाए थे. इसमें 7 शतकीय पारियां थीं. उन्होंने वल्र्ड कप में 5 शतक जड़े थे, जो एक रिकॉर्ड है.
राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए 12 सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामों की सिफारिश की थी, जबकि मंगलवार को समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के नामों को भी पक्का किया है. 2016 के बाद से यह पहली बार है जब पुरस्कार के लिए 4 एथलीटों के नामों की सिफारिश की गई है. इस सिफारिश पर केंद्रीय खेल मंत्रालय की मुहर लगना अभी बाकी है. खेल मंत्रालय की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चुने गए खिलाड़ी को सम्मानित करेंगे।
विनेश फौगाट एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान हैं. वहीं स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा का 2018 में प्रदर्शन बहुत शानदार रहा था. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. वह एशियाई खेलों में वुमन्स सिंगल्स में कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं थीं. मारियाप्पन थंगावेलू ने रियो पैरालिंपिक खेलों में इतिहास रचा था. उन्होंने हाई जंप (टी 42) में स्वर्ण पदक जीता था. वह इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं. बता दें कि 2018 में विराट कोहली के साथ वेटलिफ्टर मीराबाई चानू भी खेल रत्न के लिए चुनी गईं थीं. भारतीय पिस्टल टीम (जूनियर) के मुख्य कोच जसपाल राणा को ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले सौरभ चौधरी और मनु भाकर के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जाएगा. डेविस कप टीम के कप्तान और कोच रहे 91 साल के नरेश कुमार और हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और जूनियर पुरुष हॉकी टीम के कोच रहे जूड फीलिक्स के नाम की भी सिफारिश द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए की गई है.

Related Articles

Back to top button