खेल

सात साल बाद विदेशी जमीन पर जमाया पहला टेस्ट शतक

इंग्लैंड में खूब चला रोहित शर्मा का बल्ला

नई दिल्ली/दि. 4 – इंग्लैंड के दौरे पर जहां भारत के बाकी बल्लेबाज संघर्ष करते हुए दिखाई दिए हैं वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अलग ही फॉर्म में नजर आ रहे हैं. रोहित ने लॉर्ड्स और हेडिंग्ले में शानदार पारियां खेली थीं और अर्धशतक जमाए थे, लेकिन वह उन पारियों को शतक में नहीं बदल पाए थे. रोहित ने ओवल मैदान पर खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इस कसर को पूरा कर दिया. रोहित ने मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपने टेस्ट करियर का आठवां शतक जड़ दिया है. यह रोहित का विदेशी जमीन पर पहला टेस्ट शतक है. इससे पहले उन्होंने विदेशों में टेस्ट में कभी शतक नहीं जमाया था. रोहित के शतक पूरा करने का अंदाज भी अलहदा रहा. उन्होंने 64वां ओवर फेंक रहे मोइन अली की गेंद पर शानदार छक्के के साथ अपना टेस्ट शतक पूरा किया.
रोहित ने अपना पहला टेस्ट मैच कोलकाता में नवंबर 2013 में खेला था लेकिन तब से लेकर अभी तक वह टेस्ट में विदेशी जमीन पर शतक नहीं लगा पाए थे. इस कमी को रोहित ने इस बार इंग्लैंड में 2021 में सात साल बाद पूरा कर दिया. यह तीसरी बार है जब रोहित ने छक्का लगाकर टेस्ट में शतक पूरा किया है.

भले ही टेस्ट में यह रोहित का विदेशी जमीन पर और इंग्लैंड में पहला टेस्ट शतक है लेकिन वह इससे पहले सीमित ओवरों में इंग्लैंड की जमीन पर शतक लगा चुके हैं. तीनों प्रारूपों की बात की जाए तो यह उनका इंग्लैंड में कुल नौवां शतक है और इस मामले में उन्होंने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा है. राहुल ने तीनों प्रारूपों में इंग्लैंड में कुल आठ शतक लगाए हैं. इसी के साथ वह इंग्लैंड में शतक जमाने वाले विदेशी बल्लेबाजों की सूची में विवियन रिचर्ड्स के बराबर आ गए हैं. रिचर्ड्स ने भी इंग्लैंड में कुल नौ शतक जमाए हैं और रोहित ने आज उनकी बराबरी कर ली है. इन दोनों से आगे हैं ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमेन. रोहित इंग्लैंड में खेल के तीनों प्रारूप में शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले केएल राहुल ने ये काम किया है. इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड की जमीन पर टेस्ट, टी20 और वनडे, तीनों प्रारूपों में शतक जमाए हैं.
रोहित ने इस मैच की दूसरी पारी में शुरुआत से ही शानदार बल्लेबाजी की और अपने सलामी जोड़ीदार केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी. उन्होंने राहुल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की. राहुल हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 46 के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन का शिकर हो गए. इसके बाद रोहित ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला. दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button