खेल

टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की रणनीति पर पूर्व कप्तान ने उठाए सवाल

नई दिल्ली/दि.16  – भारत और इंग्लैंड के बीच इस समय लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल जब खत्म हुआ था तब सभी को अंदाजा हो गया था कि यह मैच एक रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. पांचवें दिन हुआ भी ऐसा ही. मैच में वो रोमांच देखने को मिला जिसकी उम्मीद थी लेकिन उस तरह से नहीं जिस तरह से पूरा क्रिकेट जगत आस लगाए बैठा था. भारत ने पांचवें दिन सोमवार की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 181 रनों के साथ की थी. उम्मीद थी कि ऋषभ पंत कमाल करेंगे और इंग्लैंड के गेंदबाज भी. पंत तो जल्दी पवेलियन लौट लिए लेकिन कमाल हुआ. ये कमाल किया भारत के दो गेंदबाजों ने. इन दोनों ने बल्ले से इंग्लिश टीम पर कहर ढाया. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की एक न चलने दी और नौवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की. बुमराह और शमी ने साझेदारी की तो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन, जो रूट पर गुस्सा हो गए.
इंग्लैंड की टीम ने शमी और बुमराह को आउट करने के लिए हर दांव चला. कहर ढाती बाउसंर पटकीं तो वहीं मुंह से भी तीर छोड़े लेकिन इन दोनों को हिला नई पाए. भारत के दो टेलेंडर्स के सामने इंग्लैंड के कप्तान की हर रणनीति विफल हो गई. यहीं वॉन विफर गए. उन्होंने ट्वीट करते हिए भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों के खिलाफ रूट और इंग्लैंड की रणनीति पर गुस्सा जाहिर किया है. वॉन ने ट्वीट करते हुए लिखा, “यह रणनीति एकदम अजीब है.”

पंत के आउट होने के बाद लग रहा था कि भारत जल्दी ऑल आउट हो जाएगा लेकिन शमी और बुमराह ने ऐसा नहीं होने दिया. पंत के बाद इशांत शर्मा आउट हुए और फिर इन दोनों ने मोर्चा संभाला. यहां से तो इंग्लैंड के गेंदबाज सिर्फ सिर पटकते रह गए और इंग्लैंड को उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से वो जीत तो नहीं सकती बस मैच ड्रॉ कर सकती है. लंच तक यह दोनों आउट नहीं हुए. लंच के बाद विराट कोहली ने आठ विकेट के नुकसान पर 298 पर पारी घोषित कर दी. किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारत पारी घोषित करेगा बल्कि उम्मीद थी कि वो जल्दी ऑल आउट हो जाएगा लेकिन रूट की सारी रणनीति विफल हो गईं.
शमी ने 70 गेंदों का सामना किया और छह चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 56 रन बनाए. उन्होंने ये छक्का मोइन अली पर मारा. यह शमी का टेस्ट में दूसरा अर्धशतक है. वह जब 42 रन पर थे तब उन्होंने मोइन अली पर बल्ला बरसाया. पहले मिडविकट पर स्लॉग के जरिए चौका मारा. इसकी अगली गेंद पर उन्होंने अली की गेंद को बल्ले के बीचोंबीच लिया और शानदार छक्का मारा. इस शॉट पर पूरा स्टेडियम तालियां से गूंज उठा. टीम के खिलाड़ी भी खड़े होकर तालियां बजाने को मजबूर हो गए.

Related Articles

Back to top button