खेल

टेस्ट सीरीज से हटे हार्दिक पंड्या

सिडनी/दि.९ – ऑस्ट्रेलिया के साथ टी-20 सीरीज में 2-1 से टीम इंडिया के जीत के हीरो रहे ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या चार टेस्ट मैचों की सीरीज में नहीं खेलेंगे. वे भारत वापस लौट आएंगे. हार्दिक टी-20 सीरीज में ‘मैन ऑफ सीरीजÓ रहे. उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 और वनडे टीम में ही शामिल किया गया था. टी-20 और वनडे में उनके बेहतर प्रदर्शन के बाद ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए रोका जा सकता है. हालांकि टीम कप्तान विराट कोहली का मानना है कि पंड्या के रेगुलर बॉलिंग करने के बाद ही टेस्ट में शामिल करने के लिए उनके नाम पर विचार किया जाएगा.
पंड्या ने पहले वनडे में 90, दूसरे में 28 और तीसरे में नाबाद 92 रन बनाए थे. वहीं तीन टी-20 मैचों की सीरीज में उन्होंने पहले टी-20 में 16, दूसरे में नाबाद 42 और तीसरे में 13 रन बनाए.
पंड्या ने तीसरे टी-20 के बाद मंगलवार को कहा, टीम मैनेजमेंट उन्हें इजाजत देगी तो वह दो दिन बाद इंडिया वापस लौट आएंगे. मैं घर जाकर ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताना चाहता हूं. मैने पिछले चार महीने से अपने बच्चे को नहीं देखा है।
पंड्या ने टेस्ट में वापसी पर पूछे गए सवाल पर कहा- भविष्य में ऐसा हो सकता है, लेकिन मैं यह नहीं कह सकता हूं कि भविष्य में ऐसा हो गया या नहीं. हार्दिक ने 17 दिसंबर से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज को लेकर पूछे गए सवाल पर हाल ही में कहा था, यह अलग खेल है. मैं सोचता हूं कि मुझे इसमें होना चाहिए. हालांकि इसका निर्णय टीम मैनेजमेंट को लेना है।
पंड्या ने मैन ऑफ द सीरीज मिलने पर कहा कि ‘मैन ऑफ द सीरीजÓ मिलने से खुश हैं. लेकिन सीरीज जीतने के लिए पूरी टीम ने प्रयास किया. उन्होंने कहा, दूसरे वनडे के बाद हमने यह निर्णय लिया था कि वनडे सीरीज के बचे हुए एक मैच सहित टी-20 सीरीज के तीनों मैच जीतना है. हम चार मैचों में से तीन मैच जीतने में सफल हुए हैं. इससे मैं खुश हूं.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पंड्या के टेस्ट वापसी को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने अपनी प्राथमिकता को स्पष्ट करते हुए कहा कि हार्दिक अभी बॉलिंग करने में सक्षम नहीं हैं. टेस्ट क्रिकेट में अलग तरह की चुनौती हैं. हमने इसके बारे में बात की है. वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो विदेशी धरती जैसे साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड आदि जगहों पर भी बॉलिंग से संतुलन बनाए रख सकते हैं. वह हर फॉर्मेट में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. वे टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. टेस्ट क्रिकेट में हमें बेहतर फिनिशर मिलें हैं. हम चाहते हैं कि पंड्या रेगुलर बॉलिंग फिर से करें, ताकि टेस्ट में हमें उनके रूप में बेहतर विकल्प मिल सके.

Related Articles

Back to top button