खेल

आईपीएल सीजन में धोनी का हर रन चेन्नई को पड़ा 7.50 लाख रुपये का

नई दिल्ली/दि.७- यूएई में जारी इंडियन प्रीमियर लीग अब अपने आखिरी पड़ाव की ओर है. अभी तक खेले गए मुकाबलों में फैंस को बहुत ही रोमांचक क्रिकेट देखने को मिली, तो कुछ तस्वीरों ने उन्हें बहुत ज्यादा निराश किया. अगर यह कहा जाए कि निराश करने वाली तस्वीरों में चेन्नई सुपर किंग्स और उसके 15 करोड़ रुपये सालाना फीस वाले कप्तान एमएस धोनी का प्रदर्शन रहा, तो गलत नहीं ही होगा. निराश विराट कोहली ने कप्तानी में आरसीबी के प्रदर्शन के साथ किया, तो वहीं ऐसे खिलाड़ी भी रहे, जो आईपीएल 2020 के लिए बहुत ही महंगे बिके थे, लेकिन वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. एमएस धोनी से कुछ आतिशी पारियों की उम्मीद थी, लेकिन वह छाया और जंग लगे दिखाई पड़े. बहरहाल, हमने ऐसे ही खिलाडिय़ों के प्रदर्शन का आंकलन करने की कोशिश की है कि बल्लेबाजों और गेंदबाजों का एक-एक रन और एक-एक विकेट उनकी फीस के हिसाब से उनकी फ्रेंचाइजी को कितना महंगा पड़ा. चलिए बारी-बारी से जान लीजिए. धोनी खेले 12 मैचों की 12 पारियों में 25.0 के औसत से सिर्फ 200 रन ही बना सके. एमएस को चेन्नई सुपर किंग्स सालाना 15 करोड़ रुपये की मोटी रकम का भुगतान करती है. इसमें मैच फीस और भत्ते की रकम अलग है. इस तरह 15 करोड़ को 200 से भाग देने पर एमएस के एक रन की कीमत साढ़े सात लाख रुपये निकलती है. साफ है कि माही के ये रन चेन्नई को बहुत महंगे पड़े.

  • पैट कमिंस का विकेट करोड़ से ऊपर का!

पिछली नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पछाड़कर सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे. उन्हें केकेआर ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन ये भाई साहब भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. पैट कमिंस ने 14 मैचों सिर्फ 12 विकेट चटकाए और रन बनाए 20.85 के औसत से 146, लेकिन यहां उन्हें विकेट लेने के लिए लाया गया था. ऐसे में उनकी कीमत विकेट के हिसाब से ही निकाली जाएगी. और साढ़े पंद्रह करोड़ को 12 से भाग देने पर उनके एक विकेट की कीमत आती है करीब 1 करोड़ 29 लाख रुपये. बहुत ही महंगा पड़ा रहे किंग खान को !!

  • मैक्सवेल ने किया पंजाब को निराश

ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने इस आईपीएल के लिए 10.75 करोड़ की भारी भरकम रकम में खरीदा था. और इस रकम का दबाव मैक्सवेल की बल्लेबाजी पर आखिर तक नजर आया. इसको उन्होंने स्वीकार किया, लेकिन बैटिंग में मैक्सवेल भ्रमित ही नजर आए. नतीजा यह रहा कि यह बल्लेबाज 13 मैचों में सिर्फ 15.42 के औसत से 108 रन ही बना सका. हालांकि, तीन विकेट भी लिए, लेकिन वह बतौर बल्लेबाज चुन गए. ऐसे में उनकी कीमत बैटिंग से ही निकलेगी और ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब को मैक्सवेल का एक रन करीब पौने दस लाख रुपये (9,95,370 ढ्ढहृक्र) का पड़ा. 4. मौरिस ने नहीं किया बेंगलोर का भला
क्रिस मौरिस को ऑलराउंडर के रूप में प्रचारित किया गया, लेकिन 10 करोड़ रुपये का यह ऑलराउंडर बतौर बॉलर ही ज्यादा दिखाई पड़ा. शुरुआती मैचों में नहीं खिलाया गया. फिर खेले तो प्रभावी दिखाई पड़े, लेकिन यह प्रभाव आगे बढऩे के साथ ही कम होता है गया. और मौरिस 9 मैचों में 11 विकेट ही चटका सके. ऐस में बेंगलोर को मौरिस का एक विकेट नौ लाख रुपये से ऊपर का पड़ा.

  • शेल्डन कॉट्रेल की सलामी नहीं दिखी

विंडीज के एक और लेफ्टी बॉलर शेल्डन कॉट्रेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.50 करोड़ रुपये की मोटी रकम में खरीदा था, लेकिन यह गेंदबाज विकेटों चटकाने से ज्यादा इसके बाद सलामी देने के अंदाज से ज्यादा चर्चा में रहा. कॉट्रेल ने सिर्फ 6 ही मैच खेले और वह इन मैचों में इतने ही मैचों में फेंके 20 ओवरों में 6 ही विकेट ले सके. और वह पंजाब के लिए बहुत ही महंगे साबित हुए, जिनके प्रत्येक विकेट के लिए प्रीटि जिंटा और उनके साझीदार ने करीब 1 करोड़ 41 लाख रुपये चुकाए.

Related Articles

Back to top button