खेल

भारत ने बनाई 249 रन की मजबूत लीड

मेजबान इंग्लैंड बैकफुट पर

चेन्नई/दि.१४-भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में जारी दूसरे टेस्ट मैच में मजबूत पकड़ बना ली है. पहली पारी में शानदार लीड हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने दूसरी दिन की समाप्ति तक अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट गंवाकर 54 रन बना लिए हैं. इसी के साथ मेजबान टीम ने 249 रन की बढ़त हासिल कर ली है.
भारत ने पहली पारी में बनाए 329 रन
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन पर बनाए. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 161, जबकि अजिंक्य रहाणे 67 और ऋषभ पंत ने नाबाद 58 रन बनाए. विपक्षी टीम की ओर से मोईन अली ने 4, जबकि ओली स्टोन ने 3 शिकार किए. उनके अलावा जैक लीच को 2, जबकि जो रूट को 1 विकेट हाथ लगा.
बेन फॉक्स ने बनाए सर्वाधिक रन, इंग्लैंड 134 रन पर सिमटी
इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 134 रन बनाए. भारत को इस तरह से पहली पारी में 195 रन की बढ़त मिली है. इंग्लैंड ने 52 रन तक 5 विकेट गंवा दिए थे. यहां से ओले पोप (22) और बेन फॉक्स ने टीम को संभालने की कोशिश जरूर की, लेकिन इंग्लैंड 134 से आगे नहीं बढ़ सकी. इंग्लैंड की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स ने सर्वाधिक नाबाद 42 रन बनाए. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 43 रन देकर पांच विकेट लिए. अक्षर पटेल और इशांत शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किये जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला.
सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रविवार को हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए. अश्विन ने अपनी बेहरतीन ऑफ स्पिन से बेन स्टोक्स को आउट करने के बाद हरभजन को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 28.76 के औसत से 265 विकेट दर्ज हैं.
अश्विन ने घरेलू सरजमीं पर 267 विकेट चटकाए हैं. महान स्पिनर अनिल कुंबले भारत में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने 24.88 के औसत से 350 विकेट लिए हैं. कुंबले भारत के टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं, जिनके नाम 619 विकेट हैं. हरभजन इस सूची में 417 विकेट से तीसरे और 400 विकेट के करीब बढ़ रहे अश्विन चौथे स्थान पर हैं. कपिल देव इस सूची में 434 विकेट से दूसरे नंबर पर हैं.
रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने बनाई मजबूत लीड
भारत ने दूसरी पारी में तेज शुरुआत की. सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े. गिल 14 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद रोहित शर्मा (25) ने चेतेश्वर पुजारा (7) के साथ दूसरे दिन की समाप्ति तक मोर्चा संभाले रखा. इंग्लैंड की ओर से इस पारी में अब तक एकमात्र सफलता जैक लीच को हासिल हुई है.

Related Articles

Back to top button