खेल

राहुल की ताबड़तोड़ बैटिंग के आगे ढेर हुए चेन्नई के सुपरकिंग्स

13वें ओवर में ही धोनी की टीम ने घुटने टेके

नई दिल्ली /दि.७-पंजाब किंग्स  ने आईपीएल 2021  में कप्तान केएल राहुल की तूफानी पारी के बूते चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) पर एकतरफा जीत दर्ज की. राहुल के नाबाद 98 रनों के बूते पंजाब किंग्स ने जीत के लिए मिले 134 रन के लक्ष्य को सात ओवर बाकी रहते चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. चेन्नई ने पहले बैटिंग करते हुए बड़ी मुश्किल से छह विकेट पर 134 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसमें भी 76 रन ओपनर फाफ डु प्लेसी ने बनाए. लेकिन सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 42 गेंद में 98 रन उड़ाते हुए केएल राहुल ने चेन्नई के स्कोर को मजाक बना दिया. चेन्नई की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट लिए लेकिन बाकी गेंदबाजों की काफी धुनाई हुई. इससे पहले क्रिस जॉर्डन और बाकी गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के आगे सीएसके के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाए. अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन ने दो-दो विकेट लिए. मैन ऑफ द मैच’ रहे राहुल ने शुरू से ही आक्रामकता बरती और सीएसके के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ायीं। इस स्टाइलिश दायें हाथ के बल्लेबाज ने शार्दुल ठाकुर की गेंद पर गगनचुंबी छक्का जड़कर मैच खत्म किया. पहले के कुछ मैचों में पंजाब किंग्स के कप्तान के रवैये की आलोचना की गयी थी जिसमें वह मैच को आगे तक खींच कर ले गये थे और पंजाब की टीम जीत नहीं दर्ज कर पायी थी. राहुल के स्ट्राइक रेट की भी इस चरण के दौरान आलोचना की गयी और अंत में उनकी बल्लेबाजी में आक्रामकता वापस आ गयी. लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा तब हुआ जब उनके लिये प्लेऑफ के दरवाजे बंद हो गये थे. पंजाब किंग्स जीत के बावजूद प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकती है.

केएल राहुल के तूफान में उड़ी चेन्नई

गुरुवार को पंजाब के जहन में केवल जीत ही थी. कप्तान के एल राहुल ने आगे बढ़कर यह जिम्मेदारी उठाई पूरी की. चेन्नई के 134 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही पंजाब की टीम की शुरुआत अच्छी रही. कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की. मयंक 12 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. इसके बाद इसी ओवर में शार्दुल ठाकुर ने सरफराज खान को भी पवेलियन भेज दिया. टीम को तीसरा झटका लगा शाहरुख खान के तौर पर 8 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार बने. इस दौरान कप्तान केएल राहुल छक्के-चौकों की बरसात करते जिससे चेन्नई को वापसी का मौका नहीं मिला. राहुल ने 8 छक्के और सात चौकों की मदद से 98 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 233. 33 रहा.  सरफराज खान को शार्दुल ठाकुर ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया. वहीं शाहरुख खान 10 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने एक छक्का भी लगाया.

चेन्नई की बल्लेबाजी का निराशाजनक खेल

चेन्नई सुपर किंग्स सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसी की 76 रन की अर्धशतकीय पारी के बावजूद गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ छह विकेट पर 134 रन ही बना सकी. डू प्लेसी के अलावा केवल तीन अन्य बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके. स्टार सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 12, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 12 और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 15 रन बनाए. रॉबिन उथप्पा (2), अंबाती रायडू (4), ड्वेन ब्रावो 4 रन ही बना पाए. पंजाब किंग्स के लिये अर्शदीप सिंह और क्रिस जोर्डन ने दो दो विकेट झटके. वहीं रवि बिश्नोई और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

 

Related Articles

Back to top button