खेल

चेन्नई में १८ फरवरी को होगा आईपीएल का मिनी ऑक्शन

प्रतियोगिता के लिए भारत पहली पसंद

  • यूएई होगा दूसरा ऑप्शन

  • सभी 8 टीमें 196.6 करोड़ रु. खर्च कर सकेंगी

नई दिल्ली/दि.२७- इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन 18 फरवरी को चेन्नई में होनेवाला है. IPL मैनेजमेंट ने सोशल मीडिया के जरिए इस बारे में पृष्टी की है. आईपीएल मैनेजमेंट के मुताबिक इस साल टूर्नामेंट के आयोजन के लिए भारत पहली पसंद है. वहीं यूएई को दूसरे ऑप्शन के तौर पर रखा गया है.
मैनेजमेंट ने कहा कि फिलहाल, सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के बाद ही आईपीएल कराने को लेकर बात करना चाहिए, क्योंकि तब हम यह बेहतर तरीके से कह पाएंगे कि टूर्नामेंट देश में कराना सही होगा या नहीं. वहीं टूर्नामेंट के लिए सरकार की मंजूरी भी जरूरी होगी.
इस बार 8 आईपीएल फ्रेंचाइजी ने कुल 57 प्लेयर्स को रिलीज किया है. राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान स्टीव स्मिथ और किंग्स इलेवन पंजाब ने ग्लेन मैक्सवेल को रिलीज कर दिया. नीलामी में इन पर टीमें बड़ा दांव लगाती दिखेंगी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सबसे ज्यादा 10 खिलाडिय़ों को रिलीज किया. वहीं, पंजाब ने 9, राजस्थान ने 8, मुंबई ने 7, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली ने 6-6 और हैदराबाद ने 5 खिलाडिय़ों को टीम से बाहर किया. 20 जनवरी को ही सभी 8 टीमों ने रिटेन और रिलीज खिलाडिय़ों की लिस्ट जारी कर दी. सभी ने 483.39 करोड़ रुपए की कुल कीमत के 139 खिलाडिय़ों को रिटेन किया. वहीं, 196.6 करोड़ रुपए कीमत के 57 खिलाडिय़ों को फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया, यानी अब सभी 8 फ्रेंचाइजी के पास आईपीएल ऑक्शन 2021 में खर्च करने के लिए 196.6 करोड़ रुपए होंगे.
इस बार आईपीएल 8 ही टीमों के साथ होगा, जबकि 2022 के सीजन में 2 टीमें बढ़ेंगी. इस साल मिनी ऑक्शन ही होगा. अगले साल मेगा ऑक्शन हो सकता है. 2020 के मिनी ऑक्शन में 73 स्लॉट में 332 खिलाडिय़ों को चुनने के लिए 8 टीमों ने बोली लगाई थी. इसमें से सिर्फ 29 विदेशी और 33 भारतीय खिलाडिय़ों समेत 62 खिलाड़ी ही खरीदे गए थे.सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम में मैक्सिमम 25 और मिनिमम 18 खिलाड़ी रख सकती हैं. किसी भी टीम में ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. टीमों के पास ट्रांसफर विंडो (ट्रेड विंडो) का भी ऑप्शन है. इसके तहत खिलाड़ी दोनों टीमों की आपसी रजामंदी से फ्रेंचाइजी बदल सकते हैं. इसमें अनकैप्ड के साथ-साथ कैप्ड प्लेयर्स को भी टीमें ट्रेड कर सकेंगी. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल के मुताबिक, 4 फरवरी को ट्रेड विंडो को बंद कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button