खेल

टेस्ट मैचेस में ६०० विकेट लेनेवाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन

दूसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलियाई पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा

लंदन/दि.२६– इंग्लैंड के 38 वर्षीय जेम्स एंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket)  में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए है. उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) हैं जिनके 563 टेस्ट विकेट हैं. दुनिया में टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीन टॉप गेंदबाज स्पिनर हैं. इनमें मुथैया मुरलीथरन (Muttiah Muralitharan) के 800, शेन वार्न के 708 और अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेट हैं.
एक तेज गेंदबाज के रूप में जेम्स एंडरसन ने 600 विकेट की उपलब्धि साउथेम्प्टन में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में अजहर अली का विकेट लेकर हासिल की. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहली स्लिप में उनका कैच जैसे ही लपका, सभी खिलाडिय़ों ने एंडरसन को घेर लिया. उपलब्धि हासिल करते ही एंडरसन ने दाहिने हाथ में गेंद लेकर सभी का अभिवादन किया. कोरोना (Corona) महामारी के बीच प्रतिबंधों की वजह से मैदान में एक भी दर्शक नहीं था.
टेस्ट जीवन का 156वां टेस्ट खेल रहे एंडरसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अब चौथे स्थान पर आ गए हैं. मैक्ग्रा के अलावा वेस्ट इंडीज के कर्टनी वॉल्स के 519 विकेट हैं. इस बीच एंडरसन की उपलब्धी पर भारत के पूर्व लेग स्पिनर कुंबले ने कहा कि एक महान तेज गेंदबाज का यह बड़ा कारनामा है. एंडरसन 600 विकेट तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे कम गेंदें लेने वाले गेंदबाज भी हैं. उन्होंने मुरलीधरन से छह गेंद ज्यादा ली, लेकिन उनके 600 विकेट पहले ही हो जाते अगर तीसरे और चौथे दिन पाकिस्तान के चार बल्लेबाजों के कैच नहीं छूटे होते.

Related Articles

Back to top button