खेल

कमलप्रीत ने फाइनल में जगह बना जगाईं उम्मीदें, गोल्ड से चूकीं पीवी सिंधु

अमित पंघाल ने किया निराश, ऐसा रहा भारत का आज का दिन

नई दिल्ली/ दि. 31 – टोक्यो ओलिंपिक-2020 में भारत के लिए शनिवार का दिन अच्छा नहीं रहा. भारत को आज के दिन कई बड़े झटके लगे हैं. इस बीच कुछ अच्छी खबरें भी मिली हैं. मुक्केबाजी में भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीद पुरुष मुक्केबाज अमित पंघाल पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गए. तीरंदाजी में अतनु दास को भी हार का सामना करना पड़ा. बैडमिंटन में पीवी सिंधु सेमीफाइनल में हारकर स्वर्ण पदक की रेस से बाहर हो गईं. डिस्कस थ्रो में हालांकि भारत को कामयाबी मिली. यहां कमलप्रीत कौर ने फाइनल में प्रवेश किया. महिला हॉकी टीम ने भी अपना मुकाबला जीतकर क्वार्टर फाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है.
निशानेबाजी में भारत को एक बार फिर निराशा मिली है. महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन स्पर्धा में भारत की दो निशानेबाज फाइनल में नहीं जा सकीं. अभी तक कैसा रहा है भारत का दिन हम बता रहें आपको
भारत के पुरुष तीरंदाज अतनु दास का सफर प्री- क्वार्टर फाइनल में थम गया. क्वार्टर फाइनल के टिकट के लिए हुए मुकाबले में उन्हें जापान के तीरंदाज ताकाहारू फुरूकावा ने हरा दिया. पांच सेटों तक चले मुकाबले में जापानी तीरंदाज ने ये मुकाबला 6-4 से जीता. इस जीत के साथ उन्होंने क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का किया. इससे पहले फुरूकावा मेंस इवेंट में जापान को ब्रॉन्ज मेडल दिला चुके हैं.

  • बैडमिंटन में सिंधु हारी

रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में हार गई और इसी के साथ उनके ओलिंपिक गोल्ड जीतने का सपना टूट गया. सेमीफाइनल में विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी चीनी ताइपे की ताइ त्जू यिंग ने उन्हें सीधे गेमों में 21-18, 21-12 से पटखनी दी. सिंधु अब कांस्य पदक का मैच खेलेंगी जहां उनके सामने चीन की ही बिंगजियाओ होंगी.

  • मुक्केबाजी में टूटी उम्मीदें

भारत की सबसे बड़ी उम्मीद के तौर पर टोक्यो पहुंचे पुरुष मुक्केबाज अमित पंघाल पहले ही दौर में उतर कर बाहर हो गए. 52 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में अमित के सामने थे कोलंबिया के युबेर्जेन रिवास. इस प्री क्वार्टर फाइनल में रियो ओलिंपिक के रजत पदक विजेता रिवास ने अमित को 4-1 से हरा भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया.
महिला मुक्केबाज पूजा रानी भी अपना मुकाबला जीत नहीं सकीं.  75 किलोग्राम भारवर्ग में अपने से काफी मजबूत चीन की बॉक्सर ली कियान का सामना कर रहीं, पूजा ने पूरा दम दिखाया, लेकिन चीनी बॉक्सर का अनुभव पूजा पर भारी पड़ा और उन्होंने एकतरफा फैसले में पूजा को 5-0 से मात दी. पूजा को मेडल पक्का करने के लिए ये मुकाबला जीतना जरूरी था.

  • एथलेटिक्स में कमलप्रीत ने किया कमाल

एथलेटिक्स में आज डिस्कस थ्रो में भारत की दो महिला खिलाड़ी उतरी थीं. इनमें से कमलप्रीत कौर ने तो फाइनल में जगह बना ली है जबकि अनुभवी खिलाड़ी सीमा पूनिया क्वालीफिकेशन में बाहर हो गईं. अपने ओलिंपिक डेब्यू पर ही कमलप्रीत ने भारत के लिए मेडल की उम्मीद जगा दी है. कमलप्रीत ने 64 मीटर की दूरी तय की और क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे नंबर पर रहीं. सीमा ने अपने दूसरे प्रयास में 60.57 मीटर की दूरी तय की. हालांकि, ये दूरी उन्हें फाइनल का टिकट नहीं दिला सकी. वो अपने क्वालिफिकेशन ग्रुप में छठे नंबर पर रहीं जबकि ओवरऑल उनका स्थान 16वां रहा. डिस्कस थ्रो के नियम के मुताबिक सिर्फ टॉप 12 डिस्कस थ्रोअर को ही फाइनल में जाने का मौका मिलता है. इस इवेंट का फाइनल दो अगस्त को खेला जाएगा.
वहीं भारत के लॉन्ग जंपर एम श्रीशंकर  अपने इवेंट में 13वें स्थान पर रहे. वह बेहद करीब आकर फाइनल के लिए क्वालिफाई करने से चूक गए. उन्होंने पहला अटेंप्ट 7.69 मीटर, दूसरा अटेंप्ट – 7.51 मीटर, तीसरा अटेंप्ट – 7.43 मीटर की दूरी का तय किया. इस इवेंट में डायरेक्ट क्वालीफिकेशन मार्क 8.15 मीटर का था.

  • महिला हॉकी टीम जीती

भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए आज का मैच करो या मरो का था. उसके सामने थी साउथ अफ्रीका. भारत ने इस मैच में 4-3 से जीत दर्ज की. भारत के लिए वंदना कटारिया ने हैट्रिक लगाई. वह ओलिंपिक में हैट्रिक लगाने वाली भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी हैं. इसी के साथ टीम ने अपनी क्वार्टर फाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा था. उसके क्वार्टर फाइनल में जाने की उम्मीदें हालांकि टिकी थीं ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के मैच पर. इस मैच में अगर आयरलैंड जीत जाती तो भारत अंतिम-8 में नहीं पहुंचती. लेकिन ग्रेट ब्रिटेन ने आयरलैंड को 2-0 से हरा दिया और इसी के साथ भारत का क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का हो गया.

  • निशानेबाजी में चूके निशाने

भारत को निशानेबाजी में एक और निराशा हाथ लगी है. महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन स्पर्धा में भारत की अंजुम मोदगिल और तेजस्विनी सावंत फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी हैं.अंजुम ने नीलिंग में कुल 390 का स्कोर किया है जबकि प्रोन में उन्होंने 395 अंक बटोरे हैं. स्टैंडिंग राउंड में अंजुम ने 335 का स्कोर किया. वह 15वें स्थान पर रहीं. उन्होंने कुल 1167 का स्कोर किया. वहीं सावंत ने नीलिंग में 384 अंक बटोरे और प्रोन में उन्होंने 394 अंक लिए. स्टैंडिंग में सावंत ने 357 का स्कोर किया. वह 33वें स्थान पर रहीं. उन्होंने कुल 1154 का स्कोर किया. शीर्ष-8 निशानेबाज फाइनल में पहुंची हैं.
तीसरे दौर का खेल खत्म होने के बाद भारत के पुरुष गोल्फ खिलाड़ी अनिर्बान लाहिड़ी संयुक्त रूप से 28वें स्थान पर हैं. तीसरे दौर में उन्होंने 68 का स्कोर किया. तीन राउंड की समाप्ति के बाद उनका कुल स्कोर 207 है. वहीं भारत के एक और पुरुष गोल्फर उद्यन माने ने तीसरे दौर में 70 का स्कोर किया और वह कुल दो ओवर 215 के स्कोर के साथ संयुक्त रूप से 55वें स्थान पर हैं.

Related Articles

Back to top button