खेल

लियोनेल मेसी बने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर

फोर्ब्स ने जारी की सूची

नई दिल्ली/दि.१६– फुटबॉल  की दुनिया में अपने बेहतरीन खेल का जलवा दिखाने वाले स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी  ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनका रूतबा इतना ऊंचा क्यों है.  हाल ही में फोर्ब्स  ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर्स की सूची तैयार की है, जिसके तहत बार्सिलोना कल्ब के कप्तान लियोनेल मेसी 126 मिलियन डॉलर (927.5 करोड़) की मोटी रकम के साथ दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं. मेसी ने इस मामले में पुर्तगाल फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के फुटबॉल प्लेयर नेमार को पीछे छोड़ा है.
गौरतलबल है कि हर साल फोर्ब्स दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले हर क्षेत्र के व्यक्तियों की सूची तैयार करता है. इस आधार पर फोर्ब्स सबसे रईस फुटबॉलर्स की लिस्ट भी रिलीज करता है. इसी के तहत साल 2020 की फोर्ब्स की इस लिस्ट में मशहूर फुटबॉलर लियोनेल मेसी  को पहले स्थान पर रखा गया है. यह पहला मौका नहीं है, जब मेसी फोर्ब्स की इस लिस्ट में टॉप पर रहे हैं, लियोनेल मेसी साल 2019 में भी सबसे अमीर फुटबॉलर बने थे.
वहीं अगर गौर किया जाए मेसी की कमाई के आंकड़ों और स्त्रोतों की तरफ तो बार्सिलोना कल्ब (क्चड्डह्म्ष्द्गद्यशठ्ठड्ड ष्टद्यह्वड्ढ) के कप्तान के तौर उन्हें इस साल सैलरी के रूप में 92 मिलियन डॉलर (677 करोड़ से ज्यादा) मिले हैं. इसके साथ ही एंडोर्समेंट के जरिए मेसी ने 34 मिलियन डॉलर (250 करोड़ से अधिक) की कमाई की है.
फोर्ब्स की इस ताजा लिस्ट में लियोनेल मेसी के बाद पुर्तगाल फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो  और ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार का नाम भी शामिल है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने साल 2020 के दौरान 117 मिलियन डॉलर (861 करोड़ से अधिक) की कमाई की है, जिसके तहत क्रिस्टियानो रोनाल्डो फोर्ब्स की सूची में दुनिया के दूसरे सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉल प्लेयर हैं. वहीं नेमार (हृद्ग4द्वड्डह्म्) ने इस साल 96 मिलियन डॉलर (706 करोड़ से ज्यादा) कमाए हैं और वह इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं.

Related Articles

Back to top button