खेल

पीवी सिंधु, दीपिका कुमारी, पूजा रानी ने बिखेरी चमक

हॉकी टीम ने किया निराश

नई दिल्ली/दि.28 – टोक्यो ओलिंपिक-2020 में भारत के लिए बुधवार का दिन मिलाजुला रहा. कुछ अच्छी खबरें सुनने को मिली तों कुछ हार भी सामने आईं, जिन खिलाड़ियों से जीत की उम्मीद थी उनमें से अधिकतर ने उम्मीदों को जिंदा रखा. दिन की शुरुआत हालांकि खराब रही थी. दिन की शुरुआत में महिला हॉकी टीम को मैदान पर उतरना था और उम्मीद लगाई जा रही थी कि वह इस मैच में अपने हार के क्रम को तोड़ेगी लेकिन ऐसा हुआ नही. इसके बाद पीवी सिंधु ने अपना मैच जीत प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.
इसके बाद तीरंदाजी में भारत की शुरुआत तो अच्छी हुई, लेकिन भारतीय पुरुष खिलाड़ी ज्यादा आगे नहीं जा सके. पुरुष खिलाड़ियों की निराशा के बीच महिला खिलाड़ी दीपिका कुमारी ने शानदार प्रदर्शन करते हिए तीसरे दौर में जगह बनाई. मुक्केबाजी में पूजा रानी ने भी कमाल दिखाया. टोक्यो ओलिंपिक में कैसा रहा भारत का दिन हम बता रहे हैं आपको

  • हॉकी में ग्रेट ब्रिटेन से मिली मात

भारतीय महिला हॉकी टीम अपने तीसरे मैच में ग्रेट ब्रिटेन के सामने थी, लेकिन वह इस बार भी जीत हासिल नहीं कर सकी. पहले मैच में नेदरलैंड्स ने उसे 1-5 से मात दी थी तो वहीं दूसरे मैच में जर्मनी ने 2-0 से हराया था. तीसरे मैच में उसे जीत की दरकार थी लेकिन ग्रेट ब्रिटेन के हाथों उसे 4-1 से मात खानी पड़ी. इसी के साथ उसके क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें धूमिल होती दिख रही हैं. अब उसे अपने आखिरी दोनों मैच अच्छे अंतर से जीतने होंगे तभी क्वार्टर फाइनल का मौका बन सकता है. ग्रेट ब्रिटेन के लिए एना मार्टिन ने दो गोल, लिलि आउलसले, ग्रेस   बालस्टन ने एक-एक गोल किए जबकि भारत के लिए शर्मिला देवी ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया.

  • सिंधु पहुंची प्री-क्वार्टर फाइनल में, प्रणीत हारे

रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने अपने विजयी अभियान को जारी रखा है. ग्रुप-जे के मैच में सिंधु के सामने थीं हॉन्ग कॉन्ग की चीयूंगा नगन. दोनों खिलाड़ियों के बीच बुधवार को जो मैच खेला गया उसमें सिंधु ने 21-9, 21-16 से अपने नाम कर लिया है. सिंधु को इस मैच को जीतने के लिए 35 मिनट का समय लगा. अपने पहले मैच में सिंधु ने इजरायल की पोलिकारपोवा कसेनिया को 21-7, 21-10 से मात दे खेलों का शानदार आगाज किया था. दूसरे मैच में जीत के साथ ही सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं जहां उनका सामना डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से होगा.
पुरुष एकल वर्ग के ग्रुप-डी के मैच में भारत के बी. साई. प्रणीत को नेदरलैंड्स के मार्क काउलजोव ने सीधे गेमों में 21-14, 21-14 से हरा दिया.

  • तीरंदाजी में पुरुषों ने किया निराश, दीपिका जीतीं

तीरंदाजी में पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत के दो खिलाड़ी उतरे थे. सबसे पहले तरुणदीप ने अपने हाथ आजमाए और पहले दौर में यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से जीत दर्ज की, लेकिन दूसरे दौर के मैच में तरुणदीप को इटली के इताय शौनी ने शूट ऑफ में 6-5 से हरा दिया.
प्रवीण जाधव का हाल भी यही रहा. उन्होंने पहले दौर के मैच में विश्व के नंबर-2 खिलाड़ी आरओसी के गालसन बाजारझापोव को 6-0 से मात दी थी लेकिन अपनी इस लय को दूसरे दौर में जारी नहीं रख सके और अमेरिका के एलिसन ब्रैडी ने उन्हें 6-0 से हरा बाहर कर दिया.
दीपिका ने अपने पहले दौर के मैच में भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया. इसके बाद उनके सामने थीं अमेरिकी जेनिफर फर्नांडेज. दीपिका पहला सेट हार गई थीं लेकिन फिर उन्होंने लगातार दो सेट जीते और फिर चौथा सेट हार गईं. पांचवें सेट को जीत दीपिका ने मैच 6-4 से अपने नाम किया.

  • मुक्केबाजी में पूजा रानी ने दिलाई जीत

इसके बाद बारी थी मुक्केबाजी की जहां 75 किलोग्राम भारवर्ग में उनका सामना था अल्जीरिया की चैब इचारैक से. राउंड-16 के मैच में पूजा आत्मविश्वास के साथ रिंग में उतरी और अपनी विपक्षी पर पूरी तरह से हावी रहीं. पूजा ने 5-0 से यह मुकाबला अपने नाम करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

Related Articles

Back to top button