खेल

साउथ अफ्रीका की कप्तानी से हटाए गए क्विंटन डि कॉक

टैम्बा व बावुमा डीन एल्गर सौपी गई कमांड

नई दिल्ली दि ४ – साउथ अफ्रीका की कप्तानी से हटाए गए क्विंटन डि कॉक, इन खिलाडिय़ों को मिली टेस्ट और वनडे-T20 की कमान साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान क्विंटन डि कॉक को उनके पद से हटा दिया गया है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने गुरुवार 4 मार्च को पुरुष टीम के कप्तानी में पूरी तरह से बदलाव कर दिया. पिछले कुछ महीनों से तीनों फॉर्मेट में टीम की कमान संभाल रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज डि कॉक को अब इस जिम्मेदारी से पूरी तरह आजाद कर दिया है. टेस्ट टीम में डि कॉक की जगह कप्तानी का जिम्मा अनुभवी ओपनर डीन एल्गर को सौंपा गया है. वहीं वनडे और T20 फॉर्मेट के लिए ये जिम्मेदारी टीम के सीनियर बल्लेबाज टैम्बा बावुमा के कंधों पर रखी गई है. दोनों ही खिलाडिय़ों को लंबे वक्त के लिए टीम की कमान सौंपी गई है.
डि कॉक को 2019 में टी20 और वनडे फॉर्मेट में टीम की कमान सौंपी गई थी. वर्ल्ड कप 2019 में साउथ अफ्रीका के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कप्तानी छोड़ दी थी. वहीं कुछ महीनों बाद डुप्लेसी ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से ही उनके उत्तराधिकारी की तलाश की जा रही थी.
टेस्ट चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप के लिए नियुक्तिक्रिकेट साउथ अफ्रीका ने गुरुवार को एक बयान जारी कर नई नियुक्तियों का ऐलान किया. क्रिकेट साउथ अफ्रीका के डाइरेक्टर ग्रेम स्मिथ ने डि कॉक को इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए धन्यवाद दिया और उम्मीद जताई कि वह आने वाले वक्त में भी टीम के नेतृत्व समूह का हिस्सा बनकर साउथ अफ्रीकी टीम को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे.

  • कप्तानी के कारण बिगड़ी डि कॉक की फॉर्म

क्विंटन डि कॉक की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में अपने ही घर में टी20 सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज में 2-0 से सफाया हुआ. हालांकि, दिसंबर 2020 में श्रीलंका के खिलाफ घर में ही हुई टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत जरूर मिली थी. सिर्फ टीम का प्रदर्शन ही नहीं, बल्कि खुद डि कॉक की निजी फॉर्म भी कप्तानी का भार संभालने के बाद से बुरी तरह बिगड़ गई. पिछली कम से कम 9 पारियों में उनके बल्ले से एक भी अर्धशतक नहीं आया है.

  • कैसा है एल्गर-बावुमा का रिकॉर्ड

33 साल के डीन एल्गर पिछले काफी वक्त से साउथ अफ्रीकी टेस्ट टीम का हिस्सा हैं और ढ्ढष्टष्ट टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष 10 का नियमित हिस्सा रहे हैं. 2012 में डेब्यू करने वाले एल्गर ने अभी तक 67 टेस्ट मैचों में 4260 रन बनाए है, जिसमें उनके नाम 13 शतक हैं. दूसरी तरफ 30 साले के बावुमा को कप्तान बनाने का फैसला थोड़ा चौंकाने वाला है, क्योंकि लिमिटेड ओवरों में उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए सिर्फ 14 मैच (6 वनडे, 8 टी20) मैच खेले हैं. हालांकि, वह टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा हैं. बावुमा ने 6 वनडे में लगभग 56 की औसत से 335 रन बनाए हैं, जबकि 8 टी20 में 133 के स्ट्राइक रेट से 249 रन बनाए हैं.

Related Articles

Back to top button