खेल

17 अक्टूबर से यूएई में होगा टी-20 वर्ल्ड कप

दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे मैच

नई दिल्ली/ दि. 25 – 2021 के पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. यह टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से यूएई में आयोजित होने की संभावना है. टूर्नामेंट में 16 टीमें शामिल होंगी और इसका फाइनल 14 नवंबर को होना प्रस्तावित है. ईएसपीएनक्रिकइंफो ने यह खबर दी है. इसमें बताया गया है कि टूर्नामेंट आईपीएल 2021 के फाइनल के बाद शुरू होगा. आईपीएल फाइनल 15 अक्टूबर को होने की संभावना है. वर्ल्ड कप की तरह यह टूर्नामेंट भी यूएई में ही होना है. इसकी शुरुआत 19 सितंबर से होनी है. वैसे अभी बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से टी20 वर्ल्ड कप को यूएई में कराने के बारे में आईसीसी को नहीं लिखा है. लेकिन इसे यूएई में कराने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. वर्तमान प्लान के हिसाब से टी20 वर्ल्ड कप में दो ग्रुप होंगे और यह यूएई और ओमान में खेला जाएगा.
राउंड 1 में 12 मैच होंगे और यह आठ टीमों के बीच खेले जाएंगे. ये टीमें दो ग्रुप में होंगी और दोनों से दो-दो टीमें सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करेंगी. इस राउंड में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी खेलेंगे. यह मुकाबले ओमान में खेले जाने हैं. वहीं सुपर 12 में कुल 30 मैच होंगे. इनकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होने की संभावना है. यहां पर 12 टीमें दो ग्रुप में बंटी हुई होगी. इनके मैच दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. इसके बाद दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे.
वहीं टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर अभी बीसीसीआई ने फाइनल फैसला नहीं किया है. उसे आईसीसी से आयोजन स्थल के फैसले को लेकर 28 जुलाई तक का समय मिला हुआ. इसके बाद बीसीसीआई को बताना होगा कि वह टूर्नामेंट का आयोजन भारत में कराएगा या यूएई में. बीसीसीआई ने अपने यहां टूर्नामेंट के आयोजन के लिए भारत में नौ जगहों का चुनाव कर लिया था. लेकिन अप्रैल के महीने में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से मामला बिगड़ गया. अब भारत में कोरोना वायरस के मामलों के चलते टूर्नामेंट होने की संभावना नहीं है. इससे पहले पिछले साल कोरोना के चलते ही ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप पोस्टपोन करना पड़ा था. अब यह 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होगा.

Related Articles

Back to top button