खेल

मिल्खा सिंह की याद में काली पट्टी बांध कर उतरी टीम इंडिया

फ्लाइंग सिख को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली/दि. 19 – भारत के महान धावक मिल्खा सिंह का शुक्रवार देर रात निधन हो गया. उन्होंने चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है. भारतीय क्रिकेट टीम ने फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर इस धावक को श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है. भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के साउथैंपटन में है और न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेल रही है और इस मैच में टीम इंडिया ने मिल्खा सिंह की याद में काली पट्टी बांध कर उतरने का फैसला किया है.बीसीसीआई ने बताया, “भारतीय टीम मिल्खा सिंह की याद में काली पट्टी बांध कर उतरेगी जिनका कोविड-19 के कारण निधन हो गया.”
मिल्खा सिंह को 3 जून को पीजीआई में भर्ती कराया गया था. इससे पहले उनका घर पर ही इलाज चल रहा था लेकिन ऑक्सीजन लेवल कम होने पर अस्पताल ले जाया गया. हालांकि वे बुधवार को कोरोना नेगेटिव आ गए थे. इसके बाद उन्हें कोविड आईसीयू से सामान्य आईसीयू में भेज दिया गया था. लेकिन इस बीमारी के चलते हुई जटिलताओं के कारण उनकी हालत गंभीर हो गई थी. इसके तहते शुक्रवार को उनका ऑक्सीजन स्तर कम हो गया था और बुखार आया था. अस्पताल के सूत्रों ने बताया था कि उनकी हालत गंभीर हो गई थी.

  • पांच दिन पहले पत्नी का निधन

इसके बाद उनके परिवार की ओर से भी बयान आया था. इसमें कहा गया था, ‘मिल्खा जी के लिये दिन थोड़ा मुश्किल रहा. लेकिन वह इससे संघर्ष कर रहे हैं.’इससे पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का कोविड-19 संक्रमण से जूझते हुए 13 जून को मोहाली में एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. कौर खुद एथलीट रही थीं. वह भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की कप्तान रह चुकी थीं. मिल्खा सिंह के साथ निर्मल कौर की शादी साल 1962 में हुई थी.

  • खेल जगत ने जताया दुख

भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली से लेकर महान फर्राटा धाविका पी टी उषा तक सभी ने सोशल मीडिया पर उन्हें भावभीनी श्रृद्धांजलि दी. पी टी उषा  ने लिखा, ” मेरे आदर्श और प्रेरक मिल्खा सिंह जी के निधन के बाद दुख के काले बादल छा गए हैं. जुझारूपन और कड़ी मेहनत की उनकी कहानी ने लाखों को प्रेरित किया और आगे भी करती रहेगी . उषा स्कूल के छात्रों की ओर से उन्हें श्रृद्धांजलि.”
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली  ने कहा, ” इस खबर से बहुत आहत हूं. आरआईपी, भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक. आपने युवा भारतीयों को एथलीट बनने के सपने दिए. आपको करीब से जानने का सौभाग्य मुझे मिला.”
महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम  ने लिखा, ” हमारे राष्ट्रीय नायक और लीजैंड मिल्खा सिंह जी के निधन से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवार को मेरी हार्दिक संवेदनाएं. आरआईपी मिल्खा सिंह.”
भारत की महिला धविका हिमा दास  ने लिखा, ” विश्व चैम्पियनशिप अंडर 20 खिताब और एशियाई खेलों में पदक जीतने के बाद मुझे मिल्खा सर ने फोन किया था . उन्होंने कहा था कि हिमा मेहनत करती रहो, तुम्हारे पास समय है और तुम विश्व स्तर पर भारत के लिए पदक जीत सकती हो. आपका सपना पूरा करने की कोशिश करूंगी सर.”

Related Articles

Back to top button