खेल

टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने रचा कीर्तिमान

ब्रिस्बेन में 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

ब्रिस्बेन/दि.१९- विराट कोहली की गैरमौजूदगी के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है. पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है. इससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था. 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को इतने ही अंतर से मात दी थी. गाबा के मैदान पर चौथी पारी में 328 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करते हुए भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. भारत ने वेस्टइंडीज का 70 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. इससे पहले वेस्टइंडीज ने गाबा के मैदान पर 1951 में सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल की थी, तब उसने 236 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसके अभेद्य किले ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में हराकर इतिहास रच दिया. ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम 1988 के बाद यानी 33 साल से गाबा के मैदान पर टेस्ट मैच नहीं हारी थी. कंगारू टीम ने ब्रिस्बेन में पिछले सातों टेस्ट मैच जीते थे, लेकिन भारत ने उसका गुरूर तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन (1931-2019) में कुल 63 मैच खेले हैं. उसे 40 में जीत मिली है, उसने 13 ड्रॉ खेले और 9 हारे हैं. इस दौरान एक मैच टाई रहा. यहां भारतीय टीम ने 7 मैच में पहली जीत दर्ज कर ली है.

  • कठिन थे हालात, नहीं भूल सकते ये सीरीज

ब्रिस्बेन टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के बाद देश में जश्न का माहौल है. राजनीति से लेकर बॉलीवुड के स्टार्स टीम इंडिया को जीत की बधाई दे रहे हैं. इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे ऋषभ पंत की भी जमकर तारीफ हो रही है. नाबाद 89 रनों की पारी खेलने वाले ऋषभ पंत ने टीम इंडिया की जीत के बाद प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट किया कि अगर खुद पर भरोसा हो तो सबकुछ हासिल किया जा सकता है.
23 वर्षीय ऋषभ पंत ने अपने ट्वीट में लिखा कि जब हालात कठिन हों तो आपको और दम लगाना पड़ता है. ये एक ऐसी सीरीज थी जिसको हम कभी नहीं भूल सकते. कठिन समय में हमें खुद भरोसा था और विश्वास रखा. पंत ने लिखा कि इस सीरीज की जीत से ये साबित होता है कि अगर भरोसा हो तो आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं.
बता दें कि ब्रिस्बेन टेस्ट की दूसरी पारी में नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए उतरे ऋषभ पंत ने आक्रामक अंदाज में बैटिंग की, जिससे टीम इंडिया इस मैच को जीतने में सफल रही. पंत ने नाबाद 89 रनों की शानदार पारी खेली और अपने दम पर टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलाई. टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है. टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में पटखनी दी है. ब्रिस्बेन में 1988 के बाद से ऑस्ट्रेलिया नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया.

Related Articles

Back to top button