खेल

अगले साल से दो नई टीमें

3 खिलाड़ियों को रिटेन करने की मिलेगी छूट

नई दिल्ली/दि. 10 – बीसीसीआई के बचे हुए मैचों को यूएई में पूरा कराने के लिए तैयार है. इसके लिए 19 सितंबर से यूएई में मैच खेले जाएंगे. इस बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड आईपीएल 2022 को लेकर भी योजना बना रहा है. अगले सीजन से आईपीएल में 10 टीमें होनी है. ऐसे में बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइयों के अधिकारियों के बीच दिल्ली में हाल ही में मीटिंग हुई. इस मीटिंग में अगले सीजन की रूपरेखा को लेकर बात हुई. क्रिकबज़ की खबर के अनुसार, बीसीसीआई ने दो नई टीमों के टेंडर के लिए कानूनी कामकाज शुरू कर दिया है. माना जाता है कि यह काम समाप्ति के करीब है.
इस दौरान सबसे ज्यादा बहस पहले से मौजूद टीमों के खिलाड़ियों की रिटेशन के बारे में हो रही है. कहा जा रहा है कि अगर पहले से मौजूद टीमों को खिलाड़ियों को रिटेन करने दिया जाएगा तो यह नई टीमों के साथ अन्याय होगा. समझा जाता है कि बीसीसीआई रिटेंशन के पक्ष में है. अभी रिटेंशन की संख्या तय नहीं है लेकिन ऐसी संभावना है कि आठ टीमें तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. आमतौर पर बीसीसीआई चार से पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने के साथ ही राइट टू मैच कार्ड का ऑप्शन टीमों को देती है. राइट टू मैच कार्ड के जरिए टीमें अपने खिलाड़ियों पर लगी बोली के बराबर पैसे देकर उन्हें अपने पास रख लेती हैं.

  • ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2021 में रहेंगे मौजूद

वहीं आईपीएल 2021 के बाकी बचे हुए मैचों के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों के शामिल होने का फैसला खिलाड़ियों पर ही छोड़ दिया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया किसी भी खिलाड़ी को शामिल होने से नहीं रोकेगा. आईपीएल 2021 में 20 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं. इनमें डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, राइली मेरेडिथ, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मोइसेस ऑनरिकेज और ग्लेन मैक्सवेल जैसे नाम शामिल हैं. हालांकि तेज गेंदबाज पैट कमिंस कह चुके हैं कि वे नहीं खेलेंगे.
आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में 31 मुकाबले खेले जाएंगे. ये मैच दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. इन मैचों के लिए सभी मुख्य देशों के खिलाड़ी मौजूद रहेंगे. इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज पहले ही अपने खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में मौजूद रहने की पुष्टि कर चुके हैं. अब ऑस्ट्रेलिया की ओर से हामी आने के बाद तो बचीखुची कसर भी पूरी हो गई.

Related Articles

Back to top button