खेल

दो साल बाद एमएस धोनी की टीम इंडिया में वापसी, भारत को जिताएंगे वर्ल्ड कप!

नई दिल्ली/दि. 8 – आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम की ऐलान कर दिया है. खिलाड़ियों के साथ-साथ एक ऐसा ऐलान भी किया गया जिससे फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. बीसीसीआई ने पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मेंटॉर के तौर टीम के स्टाफ में शामिल किया है. महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को साल 2007 में हुआ पहला टी20 वर्ल्ड कप जिताया था.
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिये टीम की घोषणा करने के लिये प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी20 विश्व कप के लिये टीम के मेंटॉर (मार्गदर्शक) होंगे.’ फैसले के बारे में बात करते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, ‘मैंने दुबई में धोनी से बात की थी. वह फैसले से सहमत थे और टीम के साथ जुड़ने के लिए तैयार हो गए. मैंने कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और हेड कोच रवि शास्त्री से बात की और सभी ने इस फैसले का समर्थन किया.’

महेंद्र सिंह धोनी भारत के पहले टी20 मैच का हिस्सा थे. उन्होंने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था. इसके अगले साल ही उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का कप्तान चुना गया था. साउथ अफ्रीका में खेले गए इस वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत को जीत दिलाई थी.  माना जा रहा है कि उन्हें सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिये रणनीति तैयार करने में उनके अनुभव को देखते हुए इस भूमिका के लिये चुना गया है. वह जानते हैं कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में जीत कैसे दर्ज की जा सकती है. इसमें कोहली इतने अनुभवी नहीं है.
कोरोना महामारी की वजह से टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत की बजाय यूएई और ओमान में किया जा रहा है. टूर्नामेंट में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है. भारत दूसरे ग्रुप में है. भारतीय टीम 24 अक्तूबर से पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करेगी.
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, राहुल चाहर, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती.

Related Articles

Back to top button