खेल

वॉर्नर नहीं खेल पाएंगे तीसरा वनडे

टी-20 सीरीज से भी बाहर

सिडनी/दि.३० – ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर भारत के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज के बचे हुए मैचों से बाहर हो गए हैं. रविवार को सिडनी में दूसरे वनडे के दौरान ग्रोइन में चोट के कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था.
34 साल के वॉर्नर अब बुधवार को खेले जाने वाले तीसरे वनडे के अलावा तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी नहीं खेलेंगे. वह अपने घर लौट गए हैं, वहीं रिहैब प्रक्रिया से गुजरेंगे. माना जा रहा है कि वह 17 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज तक ठीक हो जाएंगे.
डेविड वॉर्नर के अलावा पैट कमिंस भी भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के बाकी सीमित ओवरों के मुकाबलों से बाहर हो गए हैं. डार्सी शॉर्ट को टी20 टीम में शामिल कर लिया गया है. टी20 सीरीज का पहला मैच 4 दिसंबर को खेला जाएगा. अगले मुकाबले 6 और 8 दिसंबर को होंगे.
पैट कमिंस को कोई चोट नहीं लगी है. उन्हें एडिलेड ओवल में खेले जाने वाले दिन-रात के टेस्ट से पहले आराम दिया गया है. वह लगातार खेल रहे थे. वह अगस्त-सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे के बाद आईपीएल में उतरे. उन्होंने मौजूदा सीरीज के दोनों वनडे मैचों में टीम की गेंदबाजी संभाली. कोच जस्टिन लैंगर ने कहा, टेस्ट सीरीज के लिए पैट (कमिंस) और डेवी (वॉर्नर) हमारी योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा, ‘डेवी अपने रिहैबिलिटेशन पर काम करेंगे और जहां तक पैट की बात है तो हमारे सभी खिलाडिय़ों को इस गर्मियों के चुनौतीपूर्ण सत्र में शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना महत्वपूर्ण है.’उन्होंने कहा, ‘दोनों के लिए प्राथमिकता हाल के वर्षों में हमने जो सीरीज खेली हैं, उनमें सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण घरेलू टेस्ट सीरीज से एक के लिए पूरी तरह से तैयार होना है, विशेषकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंक दाव पर लगे हैं.’
वॉर्नर को भारतीय पारी के चौथे ओवर में डाइव करने के बाद उठने में परेशानी हुई, जिसके बाद वह सिडनी क्रिकेट मैदान से बाहर चले गए थे. इस सीनियर खिलाड़ी को स्कैन कराने के लिए करीब के अस्पताल में ले जाया गया था. वॉर्नर गेंद को रोकने के लिए कूदे और गिरने के बाद वह जिस तरह से दर्द से कराह रहे थे, उसी वक्त ऐसा लगा था कि वह केवल तीसरे और अंतिम वनडे में ही नहीं, बल्कि इसके बाद होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे.
मिड-ऑफ पर चोटिल होने से पहले वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट पर 389 रनों की पारी के दौरान 83 रनों की शानदार पारी खेली थी. बाएं हाथ के बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट को ऑस्ट्रेलिया की सफेद गेंद की टीम में वॉर्नर के स्थान पर चुना गया है, जो बिग बैश लीग में दो सीरीज में शीर्ष रन स्कोरर थे.
ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस टीम में बरकरार रहेंगे, जो पहले वनडे में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दूसरा वनडे नहीं खेल पाए थे, लेकिन हरफनमौला मिशेल मार्श भारत-ए और ऑस्ट्रेलिया ए के बीच रविवार से शुरू हो रहे अभ्यास मैच में नहीं खेलेंगे, जो आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे. वह टखने की चोट का रिहैबिलिटेशन जारी रखेंगे और ए टीम में उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की गई है.

Related Articles

Back to top button