महाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब कोविड नियमों का उल्लंघन करनेवालोें पर दर्ज होंगे अपराध

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जारी किये कडे दिशानिर्देश

* प्रतिबंधों को और अधिक कडा करने की बात भी कही
* राज्य को संक्रमण की तीसरी लहर की ओर बताया अग्रसर 

मुंबई/दि.7- इस समय महाराष्ट्र बडी तेजी से कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की ओर आगे बढ रहा है. ऐसे में राज्य में एक बार फिर बेहद कडे प्रतिबंध लागू किये जाने की संख्त जरूरत है और अब जो लोग कोविड प्रतिबंधात्मक दिशानिर्देशों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज किये जायेंगे. इस आशय की सख्त चेतावनी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा जारी की गई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, जिस रफ्तार से राज्य में कोविड संक्रमितों की संख्या बढ रही है, उसे देखते हुए राज्य में हालात को काफी हद तक विस्फोटक व खतरनाक कहा जा सकता है. ऐसे में कडे प्रतिबंधों के अलावा फिलहाल अन्य कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है. अत: प्रशासकीय अधिकारियों को साफ तौर पर निर्देशित किया जायेगा कि, बिना मास्क लगाये घुमनेवाले लोगों के खिलाफ जमकर दंडात्मक कार्रवाई की जाये. लेकिन किसी भी हालत में भीडभाड को कम किया जाये.
,
* तब खुद ब खुद लग जायेगा लॉकडाउन
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कोविड संक्रमण के लगातार बढते मामलोें पर अपनी चिंता जाहीर करने के साथ ही कहा कि, सरकार द्वारा अपनी ओर से हालात को नियंत्रण में रखने हेतु तमाम आवश्यक व प्रतिबंधात्मक उपाय किये जा रहे है. किंतु राज्य में अब भी अधिकांश स्थानों पर कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों एवं त्रिसूत्री नियमों का कडाई से पालन नहीं हो रहा है. जिसकी वजह से हालात लगातार बिगडते जा रहे है. यदि ऐसे ही चलता रहा, तो एक दिन वह नौबत भी आ जायेगी, जब सभी लोगबाग अपने-अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हो जायेंगे और तब खुद ब खुद लॉकडाउन भी लग जायेगा. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, राज्य सरकार द्वारा फिलहाल यातायात के सार्वजनिक साधनों को बंद करने का कोई विचार नहीं किया गया है. ऐसे में मुंबई की लोकल ट्रेन व जिलांतर्गत यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है. किंतु सार्वजनिक परिवहन के साधनों का प्रयोग करते समय नागरिकों ने मास्क, सैनिटाईजर व सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का कडाईपूर्वक पालन करना चाहिए.

* केवल नाक और गले तक पहुंच रहा संक्रमण
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने यह भी बताया कि, इस समय कोविड वायरस का संक्रमण मरीजों के फेफडों तक नहीं पहुंच पा रहा, बल्कि गले व नाक तक ही इस वायरस का संक्रमण पहुंच रहा है. ऐसे में इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आनेवालों का इलाज पहले की तुलना में काफी आसान है.

राज्य में दुबारा बंद हो सकते हैं मंदिर व धार्मिक स्थल
इस समय राज्य में कोविड संक्रमितों की संख्या बडी तेजी से पांव पसार रही है. साथ ही ओमिक्रॉन नामक नये वेरियंट से संक्रमित मरीज भी बडे पैमाने पर पाये जा रहे है. जिसके चलते राज्य में कुछ कडे प्रतिबंध लगाये गये है और जल्द नाईट कर्फ्यू लागू किये जाने की संभावना भी है. ऐसे में अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, क्या कोविड संक्रमण की पहली व दूसरी लहर की तरह संभावित तीसरी लहर के दौरान भी मंदिरों व धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया जायेगा. इस संदर्भ में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि, सभी धार्मिक स्थलों पर फिलहाल भीडभाड को टालना बेहद जरूरी हो गया है, ताकि भीडभाड की वजह से कोविड संक्रमण को लेकर हालात अनियंत्रित न हो.
बता दें कि, कोविड संक्रमण की पहली लहर के दौरान लागू किये गये लॉकडाउन के चलते सभी तरह के धार्मिक स्थलों को पूरी तरह से बंद करा दिया गया था और सभी धार्मिक स्थल दूसरी लहर के दौरान भी पूरी तरह से बंद थे. वहीं संक्रमण की रफ्तार सुस्त होने पर विगत अक्तूबर माह में नवरात्री के पर्व से मंदिरों सहित सभी धार्मिक स्थलों को खुलने की अनुमति दी गई थी. किंतु अब संक्रमितों की संख्या एक बार फिर लगातार बढ रही है और राज्य पर लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा है. जिसके चलते संभावना जतायी जा रही है कि, शायद जल्द ही मंदिरों सहित धार्मिक स्थलों के संदर्भ में भी दुबारा कडे प्रतिबंध लागू किये जा सकते है. किंतु राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि, सरकार संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं है. अत: फिलहाल भीडभाड को टालते हुए हालात को नियंत्रित करने पर पूरा जोर दिया जा रहा है. इसके अलावा भविष्य में मरीजों की संख्या बढने पर लॉकडाउन अथवा अन्य कडे प्रतिबंधों के संदर्भ में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा निर्णय लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button