अमरावतीमुख्य समाचार

1 लाख 64 हजार निराधारों को मिलेगा दो माह का अनुदान

 सामाजिक न्याय व विशेष सहायता विभाग अंतर्गत योजनाओें का समावेश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 –  राज्य में कोविड संक्रमित मरीजों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा कोविड संक्रमण की चेन को तोडने हेतु 15 मई तक संचारबंदी लागू की गई है. इसके साथ ही सीएम ठाकरे ने राज्य के निराधारों को अप्रैल व मई माह का अग्रीम मानधन देने की घोषणा की है. राज्य सरकार के सामाजिक न्याय व विशेष सहायता विभाग अंतर्गत संजय गांधी निराधार योजना, श्रावणबाल निवृत्ती वेतन योजना, इंदिरा गांधी विधवा योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था योजना तथा इंदिरा गांधी दिव्यांग निवृत्ती वेतन योजना के लाभार्थियों हेतु अमरावती राजस्व प्रशासन को रकम भी प्राप्त हो गयी है. जिसके अनुसार जिले के सभी तहसीलों में रहनेवाले कुल 1 लाख 64 हजार 250 निराधारों के बैंक खातों में आगामी एक सप्ताह के भीतर यह रकम जमा हो जायेगी.
बता दें कि, इन योजनाओं के अंतर्गत राज्य के निराधारों को प्रति माह एक हजार रूपये का मानधन केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से दिया जाता है. पिछले वर्ष भी कोरोना काल के दौरान केंद्र एवं राज्य सरकार ने लॉकडाउन में अप्रैल, मई व जून इन तीन महिनों का मानधन एकसाथ दिया था. इसी तरह इस बार भी संचारबंदी के दौरान अप्रैल व मई माह में एकत्रित व अग्रीम मानधन देने की घोषणा की गई है, ताकि लॉकडाउन काल के दौरान किसी भी बेसहारा व निराश्रित को पैसों के अभाव में समस्याओं व दिक्कतों का सामना न करना पडे.
जानकारी मिली है कि, आगामी एक सप्ताह के
भीतर सभी लाभार्थियों को बैंक खातों में एकत्रित व अग्रीम मानधन वितरित कर दिया जायेगा. ऐसे में कोविड संक्रमण काल के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को काफी बडी राहत मिलेगी.

योजना                                लाभार्थी संख्या                  रक्कम
संजय गांधी निराधार योजना        43,326                   10.45 करोड
श्रावणबाल योजना                     83,292                   35.75 करोड
इंदिरा गांधी विधवा योजना            1,503                   22.22 करोड
इंदिरा गांधी वृध्दत्व योजना         35,857                    1.82 करोड
इंदिरा गांधी दिव्यांग योजना             272                    6.44 करोड
कुल                                     1,64,250                  41.80 करोड

Related Articles

Back to top button