अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में १०० का निजी कोविड अस्पताल शुरु

  • गोडे कॉलेज व आयटीआय कॉलेज अब अस्पताल में रुपांतरीत

  • जल्द ही जोग हॉस्पिटल में भी १०० बेड का अस्पताल होगा उपलब्ध

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१६ – शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर प्रशासन द्बारा तमाम प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं के साथ-साथ कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु भी व्यापक इंतजाम किये जा रहे है. इसके तहत अमरावती में १००-१०० बेड वाले दो नये कोविड अस्पतालों को क्रियान्वित कर दिया गया है. वहीं प्रभात चौक स्थित जोग चॉरिटेबल ट्रस्ट के अस्पताल में भी १०० बेड का निजी कोविड अस्पताल आगामी ३-४ दिनों में शुरु कर दिया जाएगा. साथ ही विगत शनिवार से मार्डी रोड स्थित डॉ. गोडे शैक्षणिक कैम्पस परिसर स्थित डॉ. गोडे आयुर्वेदिक कॉलेज तथा इर्विन चौक के पास स्थित सरकारी आयटीआय में १००-१०० बेड वाले दो नये निजी कोविड अस्पताल शुरु हो गये है.

 

ghode-clg-amravati-mandal

जानकारी के मुताबिक डॉ. गोडे कैम्पस में शुरु किये गये निजी कोविड अस्पताल का जिम्मा डॉ. नितिन सोनोने, डॉ. जयराम किटूकले व डॉ. नितिन साहु को सौंपा गया है. १०० बेड वाले इस अस्पताल में ३० आयसीयू बेड व ३० ऑ्नसीजन बेड के साथ ४० जनरल बेड है. यहा पर इस समय ५० कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती होकर अपना इलाज करा रहे है. इस अस्पताल के संदर्भ में जानकारी देते हुए डॉ. नितीन सोनोने द्बारा बताया गया है कि, इस कोविड अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों से सरकार द्बारा नियंत्रित दरे ही उपचार शुल्क के तौर पर ली जाएगी. साथ ही यहा पर मरीजों के इलाज के उनके सेवा हेतु २४ घंटे विशेष तौर पर प्रशिक्षित एवं दक्ष डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ की टीम तैनात रहेगी. शहर से दूर मार्डी रोड पर निसर्गरम्य वातावरण के बीच स्थित गोडे कॉलेज में शुरु किये गये इस निजी कोविड अस्पताल में मरीजों के इलाज एवं स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं का विशेष तौर पर इंतजाम किया गया है. साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतु यहा पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त एम्बुलेंस वाहनों का काफीला भी तैयार रखा गया है.

iti-amravati-mandal     corona-vaccine-amravati-mandal

वहीं जिला सामान्य अस्पताल से चंद कदम की दूरी पर स्थित सरकारी औद्योगीक प्रशिक्षण संस्था (ITI) में भी १०० बेड वाला सरकारी कोविड अस्पताल खोला गया है. जहा पर सभी बेड पर ऑ्नसीजन पॉर्इंट लगाये गये है और जरुरत पडने पर हर एक बेड को वैंटिलेटर की सुविधा के साथ जोडा जा सकता है. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला शल्यचिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के अधिक्षक डॉ. तुलसीराम भिलावेकर तथा कोविड अस्पताल के इंचार्ज डॉ. रवि भुषण ने बताया कि, सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में मरीजों की लगातार बढती संख्या के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्बारा शासकीय आयटीआय में १०० बेड का कोविड हॉस्पिटल शुरु करने का निर्णय लिया गया. साथ ही पीडीएमसी अस्पताल में भी ६० ऑ्नसीजन बेड वाला कोविड वॉर्ड उपलब्ध कराया गया है. ताकि किसी भी मरीज को बेड के अभाव का सामना न करना पडे. इसके अलावा वीएमवी व सरकारी इंजिनिअरिंग कॉलेज के छात्रावास तथा गाडगे बाबा वृद्धाश्रम में सरकारी कोविड आयसोलेशन सेंटर क्रियान्वित रखे गये है.

 

covid-hospital-amravati-mandal covid-hospital-amravati-mandal

आयटीआय व सुपर कोविड के बीच बन रहा जोड रास्ता इस समय सुपर स्पेशालिटी अस्पताल और शासकीय आयटीआय को एक-दूसरे के साथ सीधे तौर पर जोडने हेतु इन दोनों सरकारी संस्थाओं के बीच सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्बारा एक जोड रास्ता तैयार किया जा रहा है. बता दें कि, भौगोलिक रुप से यह दोनों संस्थाएं एक-दूसरे के आजूबाजू ही स्थित है. किंतु दोनों के बीच वॉल कम्पाउंड बनी हुई है और अब तक एक संस्था से दूसरी संस्था में वाहन के जरिये जाने हेतु कोई सीधा रास्ता नहीं उपलब्धा था, क्योंकि कभी ऐसी कोई जरुरत नहीं पडी. लेकिन अब सरकारी कोविड अस्पताल का विस्तार करते हुए शासकीय आयटीआय में १०० बेड का कोविड हॉस्पिटल शुरु किया जा रहा है. ऐसे में डॉक्टरों सहित एंम्बुलेंस वाहनों के लिए एक जगह से दूसरे जगह पर तुरंत पहुंचने हेतु दोनों संस्थाओं के बीच जोड रास्ता बनाया जा रहा है.

 

jog-trust-amravati-mandal jog-trust-amravati-mandal

जोग ट्रस्ट में परसों से होगा कोविड अस्पताल शुरु

स्थानिय प्रभात चौक के पास स्थित जोग चॅरिटेबल ट्रस्ट में डॉ. महेंद्र अनंत गुढे एवं डॉ. सतिश शिरभाते द्बारा कोविड हॉस्पिटल शुरु किया जा रहा है. डॉ. गुढे व डॉ. शिरभाते के नेतृत्व में ए्नझॉन हास्पिटल का संचालन जोग चॅरिटेबल ट्रस्ट में किया जाएगा. जहां पर १०० बेड की व्यवस्था उपलब्ध होगी. इसमें से अधिकांश बेड ऑ्नसीजन पॉर्इंट की सुविधा से लैस रहेगे. जहां पर गंभीर स्थिति वाले हर एक मरीज के लिए वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस आशय की जानकारी के साथ यह बताया गया है कि, जोग ट्रस्ट व ए्नझॉन हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु तमाम अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं व सेवाएं उपलब्ध रहेगी. इसके अलावा यह हॉस्पिटल कोरोना काल के बाद भी अन्य बीमारियों के इलाज हेतु अमरावतीवासियों के सेवा में कार्यरत रहेगा. बता दें कि, इस हॉस्पिटल का शुभारंभ आगामी १८ सितंबर से होने जा रहा है और यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने हेतु तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है.

Related Articles

Back to top button