मुख्य समाचारविदर्भ

10 वीं पास ठग ने की 50 करोड रूपयों की ठगबाजी

तीन से चार हजार लोगों को लगाया चुना

नागपुर/प्रतिनिधि/दि १७ – जिस समय समूचे देश में कोरोना संक्रमण की वजह से हाहा:कार मचा हुआ था, और लोगबाग एक-दूसरे के संपर्क में आना भी टाल रहे थे, उसी समय एक 10 वी पास ठगबाज ने नागपुर में रियल ट्रेड नामक कंपनी शुरू की और रोजाना सैंकडों लोगों को इस कंपनी का सदस्य बनाते हुए नेटवर्क मार्केटिंग व मल्टीचेन के जरिये 3 से 4 हजार लोगों को फंसाकर उनके करोडों रूपये हडप लिये. किसी फिल्मी कहानी की तरह लगनेवाला जालसाजी का यह मामला उजागर होने के बाद जांच अधिकारियों का भी सिर घुम गया है. हालांकि इस समय इस मामले से जुडा एक ठगबाज पुलिस की गिरफ्त में है.
जानकारी के मुताबिक हिंगणा क्षेत्र में रहनेवाला विजय गुरनुले केवल 10 वी उत्तीर्ण है, लेकिन बेहद शातीर और चालाक है. जिस समय कोरोना संक्रमण के डर की वजह से हर कोई एक-दूसरे की ओर संदेह की नजर से देख रहा था और बडे-बडे उद्योग-व्यवसाय ठप्प पडे हुए थे, उसी समय गुरनुले ने आयटी एक्सपर्ट रहनेवाले अपने मौसेरे भाई अविनाश महादुले की सहायता से अप्रैल माह में ऑनलाईन ट्रेडिंग कंपनी शुरू की. मेट्रोरिजन एन्ड रियल ट्रेड के नाम से शुरू की गई इस चेन मार्केटिंग में विजय गुरनुले सहित सरकारी नौकरी में रहनेवाला अविनाश महादुले झूम ऍप के जरिये मिटींग लेकर निवेशकोें को पैसों का झाड उगाने के बारे में जानकारी दिया करते थे. यदि एक व्यक्ति द्वारा 69-69 हजार रूपये जमा करनेवाले चार लोगों को कंपनी से जोडा जाता है, तो कंपनी द्वारा उसे प्रत्येक सप्ताह 5 हजार 500 रूपये कमिशन दिया जायेगा. और यदि किसी पति-पत्नी द्वारा 4 लाख रूपये जमा करनेवाले चार मेंबर जोडे जाते है, तो उन्हें प्रति सप्ताह 20 हजार रूपये कमिशन मिलेगा. ऐसा इन दोनों द्वारा लोगों को बताया जाता था. इस जरिये इन दोनों ठगबाजों ने मात्र चार माह के भीतर अपनी कंपनी के साथ 3 से 4 हजार सदस्यों को जोडा और उनके 50 से 60 करोड रूपये हडप लिये. जिसके जरिये गुरनुले व उनके साथियों ने अलग-अलग शहरों में जमकर संपत्ति खरीदी व बंगले बनाये. वहीं अपने जीवनभर की पूंजी उनके हवाले करनेवाले लोग आज कंगाल हो गये है.
अब तक गुरनुले की कंपनी में भीडभाड करनेवाले लोग अब यह मामला उजागर होने के बाद अपने साथ हुई जालसाजी की शिकायत देने पुलिस के पास भीडभाड करने लगे है. जिसमें से कई लोगों की शिकायतें पुलिस ने सोमवार को दर्ज की. वहीं बाकी बचे लोगों को मंगलवार के दिन बुलाया गया है.
झूम मिटींग लेकर निवेशकोें को झांसा देनेवाला अविनाश महादुले नामक आयटी एक्सपर्ट आरोपी इस समय पुलिस हिरासत में है. अब तक खुद को कंपनी का नैशनल प्रमोटर कहनेवाला महादुले अब पुलिस के सामने अपना इस कंपनी के साथ कोई संबंध नहीं रहने का दावा कर रहा है. लेकिन पुलिस लोगों की शिकायतें दर्ज करते हुए जहां एक ओर अविनाश महादुले से पुरे कडाई के साथ पूछताछ कर रही है. वहीं विजय गुरनुले की भी सरगर्मी से तलाश की जा रही है.

Related Articles

Back to top button