अमरावतीमुख्य समाचार

खडकपूर्णा प्रकल्प के 11 दरवाजे खुले

 लगातार बढते जलस्तर को देखते हुए लिया गया निर्णय

  • नदी किनारे बसे गांवों को किया गया सतर्क

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – इस समय महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाके में अच्छी-खासी बारिश हो रही है. ऐसे में मध्यप्रदेश से महाराष्ट्र की ओर बहनेवाली नदियों का जलस्तर काफी बढ गया है और इन नदियों पर अमरावती जिले की सीमा में बनाये गये बांधों में जलसंग्रहण बढ रहा है. ऐसे में तेजी से बढते जलस्तर और बांध में पानी की लगातार होती आवक को देखते हुए सोमवार 6 सितंबर की सुबह खडकपूर्णा प्रकल्प के 11 दरवाजों को 20 सेंटीमीटर की उंचाई तक खोल दिया गया है. जहां से प्रति सेकंद  226.6 घनमीटर पानी का विसर्ग किया जा रहा है. खडकपूर्णा प्रकल्प की कुल जलसंग्रहण क्षमता 520 मीटर की है और इस समय इस बांध में 84.45 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है.

  • पूर्णा प्रकल्प जलनिकासी अब भी जारी

वहीं इससे पहले गत रोज पूर्णा प्रकल्प के भी सभी 9 दरवाजों को खोलकर जलनिकासी की जा रही थी. पश्चात बांध में जलस्तर की स्थिति नियंत्रण में आने के चलते 7 दरवाजों को बंद करते हुए फिलहाल केवल 2 दरवाजों को 10 सेंटीमीटर तक खुला रखा गया है. जहां से फिलहाल प्रति सेकंड 16.33 घनमीटर पानी नदी में छोडा जा रहा है. वहीं इस समय बांध में प्रति सेकंड 48.98 घनमीटर पानी की आवक हो रही है.

  • काटेपूर्णा प्रकल्प से जलनिकासी बंद

इसके अलावा काटेपूर्णा प्रकल्प से गत रोज शुरू की गई जलनिकासी को बांध में पानी की आवक घटने के चलते अब बंद कर दिया गया है. इस बांध में इस समय 94.98 फीसद जलसंग्रहण है.

  • अप्पर वर्धा भी छलकने को बेताब

इसके साथ ही जिले के एकमात्र व सबसे बडे अप्पर वर्धा बांध में इस समय 500.44 दलघमी जलसंग्रहण हो चुका है और पानी का स्तर 341.78 मीटर तक पहुंच चुका है. इस बांध में कुल संग्रहण क्षमता की तुलना में 88.72 फीसद जलसंग्रहण है और इस समय बांध में प्रति सेकंड 118 घनमीटर पानी की आवक हो रही है. ऐसे में बहुत जल्द अप्पर वर्धा बांध के 13 दरवाजों में से कुछ दरवाजों को खोलकर जलविसर्ग शुरू किये जाने की नौबत आ सकती है.

Related Articles

Back to top button