अमरावतीमुख्य समाचार

15 महिने में शहर से 110 हिस्ट्रीशिटर किये गए तडीपार

नाबालिगों में तेजी से बढ रही अपराधिक क्रुरता

  •  21 तडीपारी के आदेशों को रद्द करवाने में हुए सफल

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 2 – इन दिनों शहर में घटीत अपराधिक वारदातों पर नजर डाले तो यह बात प्रखरता से सामने आती है कि 16 से 17 वर्ष आयुगुट के किशोरावस्था के लडकों में अपराधिक क्रुरता बढती जा रही है. पिछले रविवार को नवसारी के यश बार के सामने घटीत हमले ने यह बात सिध्द कर दिखाई है. इस हमले के पांच में से चार आरोपी यह बाल अपराधी निकले. विशेष यह कि शहर में शांति व सुव्यवस्था को कायम रखने ऐसी अपराधिक घटनाओं में लगातार सक्रीय रहने वाले अपराधियों को पुलिस की ओर से तडीपार किया जाता है, लेकिन पुलिस व्दारा तैयार की जाने वाली तडीपारी कार्रवाई के अहवाल की खामियों का फायदा उठाकर अधिकतर अपराधी तडीपारी आदेशों पर स्थगिति लाने में सफल हो जाते है. जनवरी 2020 से मार्च 2021 इन 15 महिनों में अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय के 10 थाना क्षेत्रों से अब तक कुल 110 अपराधियों को तडीपार किया जा चुका है, लेकिन दुर्भाग्य की बात यह कि इनमें से 21 तडीपार अपने तडीपारी के आदेश को रद्द करवाने अथवा उसपर स्थगिति पाने में सफल हुए है. वहीं इनमें से जो तडीपार है वह पुलिस के आंखों में धुल झोंककर शहर में दाखिल होकर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देते रहते है.
जानकारी के अनुसार अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय यह दो जोन में बटा हुआ है. जोन नंबर 1 अंतर्गत नागपुरी गेट, गाडगे नगर, वलगांव, बडनेरा, फे्रजरपुरा व नांदगांव पेठ यह छह पुलिस स्टेशन आते है. वर्ष जनवरी 2020 से मार्च अंत तक जोन 1 अंतर्गत नागपुरी गेट पुलिस थाने से 9, गाडगे नगर थाने से 12, वलगांव थाने से 9, बडनेरा थाने से 17, फे्रजरपुरा थाने से 25 और नांदगांव पेठ थाना क्षेत्र से 6 अपराधियों को तडीपार किया गया है. इस तरह जोन एक अंतर्गत छह थाना क्षेत्रों से 15 महिने में 64 अपराधियों को तडीपार किया गया था. इनमें से 18 अपराधी अपने तडीपारी के आदेशों पर स्थगिति लाने में सफल हुए.
इसी तरह पुलिस आयुक्तालय के जोन-2 अंतर्गत राजापेठ, कोतवाली, खोलापुरी गेट और भातकुली यह चार पुलिस स्टेशन आते है. जोन-2 में जनवरी 2020 से मार्च 2021 अंत तक राजापेठ थाने से 16, खोलापुरी गेट थाने से 3, कोतवाली थाने से 3 और भातकुली पुलिस थाना क्षेत्र से 3 इस तरह 22 आरोपियों को तडीपार किया गया था. जिसमें से 3 अपराधी अपनी तडीपारी के आदेशों पर स्थगिति पाने में सफल हुए है.

  • तडीपार भी शहर में दे चुके अपराधों को अंजाम

लगातार शहर में अपराधिक गतिविधियों में सक्रीय रहने वाले अपराधियों पर पुलिस की ओर से शहर और जिले से तडीपारी की कार्रवाई की जाती है, लेकिन इनमें से अधिकतर अपराधी तडीपारी के आदेशों का उल्लंघन कर शहर में दाखिल होने के बाद अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते है. यह बात शहर में इससे पूर्व घटीत कुछ घटनाओं से स्पष्ट हो चुका है.

Related Articles

Back to top button