मुख्य समाचारविदर्भ

रेलवे के एक कोच में 110 यात्री, दम घुटने से एक की मौत

नागपुर रेलवे स्टेशन पर धक्कादायक प्रकार उजागर

  •  रेल प्रशासन की लापरवाही

  •  एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस की घटना

नागपुर/प्रतिनिधि दि.10 – कोरोना के चलते कन्फर्म और आरएसी (रिझर्वेशन अगेन्स्ट कैन्सलेशन) टीकट रहने वाले यात्रियों को सफर की छुट है किंतु रेलवे प्रशासन के लापरवाह कामकाज के चलते एक यात्री को जान गवाने की नौबत आ गई. एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस में दम घुटने से एक यात्री की नागपुर रेलवे स्टेशन पर मौत हो गई. यह घटना सुबह 7 बजे प्लॉटफार्म नं. 1 पर घटीत हुई. बखोरी शिवान पासवान (70, सुमेरा, जिला जहानाबाद, बिहार) यह मृत हुए यात्री का नाम है. वह रेलवे गाडी नंबर 06359 एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस से सफर कर रहे थे.
डेढ महिने से उनकी तबीयत खराब थी. उनके साथ बेटा सत्येंद्र (32) यह सफर कर रहा था. वे एस-8 कोच में 40 नंबर के बर्थ पर थे. कोच में लगभग 110 यात्री रहने से उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई. यह गाडी नागपुर रेलवे स्टेशन पर सुबह 7 बजे पहुंची. बखोरी को सांस लेने में तकलीफ होने से उनके बेटे ने नागपुर रेलवे स्टेशन से गाडी छुटते ही गाडी की चेन खिचकर गाडी रोकी उसने पिता को निचे उतारा. किंतु प्लॉटफार्म पर उतारते ही उनकी जान चली गई. पश्चात रेलवे के डॉक्टर प्लॉटफार्म पर पहुंचे. उन्होंने संंबंधित यात्री की जांच कर उन्हें मृत घोषित किया. पश्चात लोहमार्ग पुलिस रविंद्र फुसाटे ने संबंधित यात्री की लाश पोस्टमार्टम के लिए मेयो अस्पताल में भेजी. संबंधित यात्री कही कोरोना संक्रमित तो नहीं था. इसका पता पोस्टमार्टम के बाद ही चलेगा.

  • एक कोच में इतने यात्री कैसे?

कोरोना के चलते फिलहाल कन्फर्म अथवा आरएसी टीकट रहने वाले यात्रियों को ही सफर की छुट दी जा रही हेै. किंतु एर्नाकुलम-पटना इस गाडी में एस-8 कोच में 72 यात्रियों को सफर की छुट रते समय 110 यात्री कोच में कैेसे थे, यह प्रश्न निर्माण हुआ है. इस बाबत नागपुर विभाग के अधिकारियों को पूछने पर उन्होंनें यह गाडी अन्य विभाग की रहने से उन्होंने इतने प्रवासी कैसे बिठाए, इसका जवाब देना टाला

  • कन्फर्म, आरएसी टीकट वालों को ही छुट

नागपुर विभाग से जाने वाली रेलगाडियों में केवल कन्फर्म व आरएसी टीकट रहने वाले यात्रियों को ही सफर की छुट दी जाती है. नियम के अनुसार उसका तापमान जांचकर रेलवे स्टेशन के भीतर छोडा जाता है, ऐसा रेलवे के सहायक मैनेजर एस.जी.राव ने बताया.

Related Articles

Back to top button