अमरावतीमुख्य समाचार

१२० कृषि पंप बकाया मुक्त महिलाओं का सत्कार

महिला दिवस पर विविध कार्यक्रम

अमरावती/दि.८ – महिला सशक्तिकरण के लिए महावितरण ने कदम बढ़ाया है. विश्व महिला दिवस पर जिले के कृषि पंपों का बकाया भरकर संपूर्ण बकायामुक्त होनेवाली १२० महिलाओं का बकाया मुक्ति प्रमाणपत्र देकर सम्मान किया गया. इसके अलावा जिले में महिलाओं के नाम पर प्राथमिकता से बिजली कनेक्शन जोडकर देने का नियोजन भी किया गया. जिसकी शुरूआत अचलपुर की महिला को तत्काल कृषि पंप बिजली कनेक्शन जोड़कर की गई.
बता दें कि बीते १ मार्च से १४ अप्रैल के दरम्यिान राज्यभर में महावितरण की ओर से कृषि उर्जा पर्व मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में विश्व महिला दिवस पर कोविड नियमों का पालन करते हुए परिमंडल के महावितरण के प्रत्येक कार्यालय की ओर से संपूर्ण कृषि पंप की बकाया रकम का भुगतान करनेवाली महिला ग्राहकों को उनके नजदीकी बिजली कार्यालय, घर या फिर खेत की मेड़ पर जाकर बकायामुक्ति का प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया. इसके अलावा जिले की महिला सरपंच रहनेवाली १० ग्रामपंचायतों को भेंट देकर वहां के सरपंचों को महाकृषि उर्जा अभियान की जानकारी दी गई. कृषि नीति २०२० अंतर्गत ग्राहकों को ६६ फीसदी तक रहनेवाले फायदों के बारे में समझाया गया. बकाया वसूली से ग्रामपंचायत का होनेवाला उर्जा सशक्तिकरण व ग्रामपंचायत की वसूली से मिलनेवाले उत्पादन के बारे में जानकारी दी गई. इसके अलावा गांव में ज्यादा से ज्यादा किसानों को महावितरण के कृषि नीतियों का लाभ लेने का आह्वान भी किया गया.
इसके अलावा मोर्शी, अचलपुर, अमरावती शहर व ग्रामीण इन १० जगहों पर महिला ग्राहक सम्मेलन आयोजित कर महावितरण के कृषि नीतियों से बचत समूहों को बिजली बिल वसूली से मिलनेवाली आय के बारे में जानकारी दी गई. इसके अलावा महिला किसान ग्राहकों को महावितरण के अवसरों का लाभ लेने का आह्वान किया गया.
महिला किसानों में मोर्शी विभाग की ३२, अचलपुर विभाग की १८, अमरावती ग्रामीण की ६६ और अमरावती शहर की ४ महिला किसानों का समावेश है.

Related Articles

Back to top button