अमरावतीमुख्य समाचार

महावितरण को दिया 13.66 करोड रूपयों के टैक्स का नोटीस

स्ट्रीट लाईट बंद करने के बाद जागा मनपा प्रशासन

  • महावितरण पर मनपा के एलबीटी के 13.65 करोड, टैक्स के 1.20 करोड हैं बकाया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.30 – स्ट्रीट लाईट के लिए जारी 2.66 करोड रूपयों का बिजली बिल मनपा की ओर लंबे समय से बकाया रहने के चलते महावितरण ने सोमवार को शाम 7 से रात 10 बजे तक शहर के स्ट्रीट लाइट की विद्युत आपूर्ति खंडीत की थी, जिसकी वजह से समूचा शहर अंधेरे में डूब गया था. महावितरण द्वारा उठाये गये इस कदम की वजह से समूचे शहर की जनता में सनसनी मच गई थी. साथ ही विपक्षी पार्षदों द्वारा सत्तापक्ष सहित मनपा प्रशासन को जमकर आडे हाथ लिया गया था. ऐसे में अब मनपा प्रशासन ने लगभग पलटवार करने के अंदाज में अपना हिसाब-किताब निकाला है और महावितरण को 13 करोड 66 लाख 834 रूपयों के बकाया टैक्स की नोटीस जारी की है. साथ ही 15 दिन के भीतर टैक्स अदा नहीं करने पर महावितरण की अमरावती मनपा क्षेत्र में स्थित संपत्ति को जप्त करने की चेतावनी भी दी है. ऐसे में अपने-अपने बकाया भुगतान को लेकर अब दो सरकारी महकमे आमने-सामने हो गये है.
बता देें कि, मनपा की ओर महावितरण के 2.64 करोड का बिजली बिल बकाया है. जबकि मनपा को महावितरण से 2021-22 का 1.20 करोड संपति कर लेना बाकी है. इतना ही नहीं तो मनपा के एलबीटी के 13 करोड 65 लाख 25 हजार 79 रुपए का विवाद भी शुरु है. इन दोनों विभाग में समन्वय का अभाव रहने से यह खींचातानी शुरु है. करीब 8 लाख की जनसंख्या वाले अमरावती शहर में 40 हजार से ज्यादा विद्युत पोल है. उसपर स्ट्रीट लाइट का विद्युत बिल मार्च से मई 2021 इन तीन महिने का 2.64 करोड और पेंडिंग 16.64 करोड इस तरह कुल 19.18 करोड मनपा पर बकाया है. इस कारण सोमवार को महावितरण ने शहर के अधिकांश क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट की विद्युत आपूर्ति खंडीत थी. स्ट्रीट लाइट बंद होने से सनसनी मच गई. किंतु इस निमित्त इन दोनों संस्थाओं में लेने देन के आर्थिक व्यवहार सामने आये है.

  • दो दिन में भरेंगे बकाया बिल

महावितरण ने मनपा को 2.64 करोड बिजली बिल भुगतान करने का पत्र देने के बाद मनपा ने शुक्रवार को पुराने बकाया बिल में से 35 लाख का भुगतान किया. साथ ही मौजूदा बिल के 2.64 करोड यह आगामी 1-2 दिन में भरेंगे, ऐसा लिखित पत्र महावितरण के कार्यकारी अभियंता के नाम दिया. लेकिन इसके बावजूद महावितरण द्वारा सोमवार को स्ट्रीटलाइट की बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई, जिसे लेकर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. इसी वजह के चलते अब मनपा ने भी महावितरण की ओर बकाया रहनेवाले हिसाब-किताब को जोडते हुए महावितरण के नाम सीधे जप्ती की नोटीस जारी की है.

  • महावितरण पर 1.20 करोड का संपत्ति कर बकाया

ज्ञात रहें कि, अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत डफरीन, लालखडी, विद्युत भवन, बडनेरा, वेलकम पाँईट आदि समेत अनेक क्षेत्रों में महावितरण के कार्यालय व इमारतेें है. जिनसे वर्ष 2021-22 इस आर्थिक वर्ष हेतु 1.20 करोड रुपए संपत्ति कर लेना है. वहीं दूसरी ओर महावितरण पर मनपा का 13.65 करोड रूपये की एलबीटी का बकाया है. एलबीटी की रकम को लेकर पिछले कई दिनों से विवाद शुरु है, ऐसे में महावितरण ने इस बकाया रकम का भुगतान नहीं किया. लेकिन मनपा द्वारा अब अपने बकाये का पूरा हिसाब-किताब तैयार करते हुए महावितरण से अपना ‘हिसाब’ पूरा करने की तैयारी की गई है. जिसके तहत महावितरण को 13.66 करोड रूपयों की नोटीस जारी करने के साथ ही रकम का भुगतान नहीं करने पर संपत्ति जप्त करने और संपत्ति की नीलामी करने की चेतावनी दी गई है.

Related Articles

Back to top button