अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

13 हजार 4 विद्यार्थियों को मिला महाविद्यालय में प्रवेश

5 हजार अब भी कर रहे प्रतिक्षा

11वीं की तिसरी फेरी की लिस्ट हुई जाहिर
मुंबई./ दि. 10- ग्यारहवीं की तिसरी विशेष फेरी में 13 हजार 4 विद्यार्थियों को महाविद्यालय में प्रवेश मिल चुका है. जिसके बाद अब भी 5 हजार विद्यार्थी अपने प्रवेश के लिए रास्ता देख रहे है.उनके साथ ही आने वाले समय में एटिकेटी व दुबारा परीक्षा में उर्तीण होने वाले विद्यार्थियों को भी प्रवेश प्रक्रिया में समाविष्ट किया जाएगा. मुंबई मनपा क्षेत्र के कनिष्ठ महाविद्ायलय में केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया व कोटे के कुल लगभग 1 लाख 47 हजार स्थान रिक्त थे. आवेदन किए करने वाले कुल 45 हजार विद्यार्थियों को प्रवेश मिलना बाकी है.तिसरे विशेष प्रवेश फेरी के लिए उपलब्ध होने वाले 1 लाख 7 हजार 298 स्थानों के लिए कुल 18 हजार 703 विद्यार्थी पात्र पाए गए. जिसके कारण 13 हजार 4 विद्यार्थियों को इस फेरी में महाविद्यालय मिला 8 हजार 225 विद्यार्थियों को पहले पसंद क्रमांक के महाविद्याल, 1 हजार 748 विद्यार्थियों को दुसरे पसंद तथा 982 विद्यार्थियों को तिसरे पंसद क्रमांक के अनुसार महाविद्यालय मिले है.
मुंबई मनपा क्षेत्र के नामांकित महाविद्यालय के प्रवेश पात्रता गुण में दुसरे विशेष प्रवेश फेरी की तुलना तिसरे विशेष फेरी में 2 से 4 हजार प्रतिशत की कमी हुई है. कई महाविद्यालय के कला,वाणिज्य, विज्ञान शाखा में प्रवेश पात्रता में लगभग 5 से 20 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है. मुंबई महानगर क्षेत्र के कुछ कनिष्ठ महाविद्यालय में ग्यारहवीं प्रवेश के सभी जगह पर प्रवेश निश्चित होने के संबंध में महाविद्यालय की तिसरी विशेष प्रवेश सुची जाहिर नहीं जा सकी. पहले नियमित प्रवेश फेरी के बाद से तिसरी विशेष प्रवेश फेरी तक ग्यारहवीं प्रवेश पात्रता में अत्यधिक उतार-चढ़ाव देखा गया. जिसके कारण ग्यारहवीं प्रवेश वर्ग में प्रत्येक प्रवेश फेरी में बढकर विद्यार्थियों को नामांकित महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए तार पर व्यायाम करे जैसा साबित हो रहा था. अब महाविद्यालय कब शुरू होने वाला है इसकी तरफ विद्यार्थियों का ध्यान लगा हुआ है.

आगे की प्रवेश प्रक्रिया कैसी..?
विद्यार्थियों को स्वयं के लिए लॉगिन में जाकर किसी भी कनिष्ठ महाविद्यालय अलॉट हुआ है कि नहीं यह देखने को मिलेगा.तिसरे विशेष प्रवेश सुची में महाविद्यालय मिलने वाले विद्यार्थी गुरुवार 10 अगस्त को सुबह (10 बजे तक) से शनिवार 12 अगस्त को (शाम 6 बजे तक) इस कालावधी में प्रवेश निश्चित करना है. कोटे अंतर्गत व व्दिलक्षीय अभ्यासक्रम में प्रवेश इसी कालावधी में होनी है. संबंधित कनिष्ठ महाविद्यालय की सहमती मिलने वाले विद्यार्थी स्वयं के लॉगिन में जाकर ‘ प्रोसिड फॉर एडमिशन’ इस स्थान पर क्लिक ऑनलाईन पध्दती से प्रवेश निश्चित करें. विद्यार्थी पहले पसंद क्रमांक के महाविद्यालय अलॉट होने पर उनके प्रवेश निश्चित करना बंधनकारक है. पसंद क्रमांक के अनुसार 2 से 10 क्रमांक में किसी भी कनिष्ठ महाविद्यालय अलॉट होने पर व संबंधित कनिष्ठ महाविद्यालय में प्रवेश हो इसके लिए वे अनुसूची पर किए गए कालावधी पर ऑनलाईल प्रवेश निश्चित कर ले. अन्यथा आगे के प्रवेश दौर के लिए वेबसाईट पर प्रकाशित किए जाने वाली सुचना पर कार्यवाई करें.

Related Articles

Back to top button