देश दुनियामुख्य समाचार

देश में कोविड मरीजों की संख्या में 14 फीसद वृध्दि

अब और अधिक सतर्कता बरतना जरूरी

  • युरोपिय देशों में हालात चिंताजनक

नई दिल्ली/दि.12 – विगत दो दिनों के दौरान देश में एक बार फिर कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में वृध्दि होती दिखाई दे रही है. विगत मंगलवार को 10 हजार के आसपास रहनेवाली मरीज संख्या अब 13 हजार के आसपास जा चुकी है. बीते 24 घंटे के दौरान मरीजों की संख्या में हुई वृध्दि करीब 14 फीसद है. बीते दिनों सभी पर्व एवं त्यौहार के दौरान जबर्दस्त भीडभाड का माहौल रहा तथा लोगों ने प्रतिबंधात्मक नियमों का जमकर उल्लंघन किया. जिसकी वजह से संक्रमण के एक बार फिर बढने की संभावना जताई जा रही है.
हालांकि यद्यपि मरीजों की संख्या बढ रही है. किंतु मौतों का प्रमाण काफी हद तक कम हो गया है. यह अपने आप में बेहद समाधानकारक है. वहीं विगत 20 दिनों के दौरान देश में नये मरीजों की संख्या 20 हजार से कम थी. साथ ही विगत 24 घंटे के दौरान 340 लोगों की इस बीमारी के चलते मौत हुई. वहीं इस समय 1 लाख 38 हजार 556 मरीजों का इलाज चल रहा है.
उधर दूसरी ओर पूरी दुनिया में विशेषकर फ्रान्स, रशिया व चीन सहित सभी यूरोपिय देशों में कोविड संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ रही है. इसमें से रशिया द्वारा लॉकडाउन को पूरी तरह हटा दिया गया है. लेकिन अब वहां पर कोविड वायरस एक बार फिर पांव पसार रहा है. वहीं चीन सरकार ने अपने देश के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया है और कई शहरों के लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने के आदेश दिये है. इसके बावजूद भी चीन में मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अमरीका में भी अभी से और अधिक सतर्कता बरतने को लेकर निर्देश जारी किये गये है.

दूसरा डोज नहीं लेने से बढी चिंता

– कोविड वायरस को रोकने हेतु देश में अब तक 110 करोड से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. किंतु वैक्सीन की दूसरी डोज लेनेवालों का प्रमाण बेहद कम है.
– लोग पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज लगवाने हेतु नहीं आ रहे है. ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर-घर भेजकर टीकाकरण करवाने और लोगों को टीकाकरण हेतु घर से बाहर लाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button