महाराष्ट्रमुख्य समाचार

16 कृषि अधिकारियों ने 147 किसानों को लगाया चुना

अब राज्य में उजागर हुआ कृषि घोटाला

* सरकार को भी 51 करोड रूपयों का नुकसान

नासिक/दि.7- नासिक में 16 कृषि अधिकारियों द्वारा 147 किसानों के साथ जालसाजी किये जाने का मामला सामने आया है. विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि, इन कृषि अधिकारियों ने विगत 6 वर्ष के दौरान राज्य सरकार को भी करीब 50 करोड 72 लाख 72 हजार 64 रूपयों का चुना लगाया है. इस मामले में एक किसान द्वारा अदालत में गुहार लगाये जाने के बाद अब मामले की सघन जांच शुरू हुई है और पूरी कहानी किसी फिल्मी कथानक की तरह उजागर हो रही है.
इस मामले को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक नासिक जिले की पेठ तहसील अंतर्गत हेदपाड एकदरे गांव के निवासी किसान योगेंद्र उर्फ योगेश सुरेश सापटे ने सरकार की विविध योजनाओं को मंजूरी मिलने की जानकारी देखी. जिसकी निविदा भी जारी हुई थी. ऐसे में उन्होंने वर्ष 2011 में ऐसी योजनाओं में काम मिलने को लेकर आवेदन किया. जिसके लिए सापटे से निविदा भरवाने के साथ ही 100 रूपये के कोरे स्टैम्प पेपर, टिकट लगी हुई 50 कोरी पावतियों तथा कोरे चेक पर उनके हस्ताक्षर लिये गये. पश्चात इन सभी का दुरूपयोग किया गया. इस निविदा के तहत सापटे को खेती से संबंधित काम तो दिये गये, किंतु उनके बैंक खाते से वर्ष 2011 से वर्ष 2017 के दौरान 3 करोड 17 लाख 4 हजार 504 रूपये परस्पर निकाल लिये गये. कुछ इसी तरह से जिले के अन्य 147 किसानों को भी फर्जीवाडे का शिकार बनाया गया.
ऐसा करते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों ने जहां एक ओर किसानों के साथ जालसाजी की, वहीं दूसरी ओर सरकार की विविध योजनाओं की निधी भी हडप कर ली. इस मामले में किसान योगेंद्र सापटे ने पेठ स्थित प्रथम श्रेणी न्याय दंडाधिकारी की अदालत में गुहार लगायी और घोटाले से संबंधित सबूत पेश किये. तब न्यायालय ने इस मामले को बेहद गंभीर मानते हुए पुलिस को इसकी जांच करने का जिम्मा सौंपा. ऐसे में इस मामले की व्याप्ती और आकार को देखते हुए इसकी जांच अब नासिक जिला पुलिस द्वारा की जा रही है. जिसके तहत 16 कृषि अधिकारियों को इस मामले में नामजद किया गया है.

Related Articles

Back to top button