अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

सट्टा बुकी के घर पर छापे में मिले 16 करोड रुपए, 15 किलो सोन व 20 किलो चांदी

गोंदिया में सोंटू उर्फ अनंत जैन के घर पर नागपुर पुलिस ने मारा छापा

* ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा व्यवसाय में जोड रखी थी करोडों की माया
* 12 स्थानों पर 800 करोड रुपयों की संपत्ति रहने का पता चला
* विदर्भ सहित कई राज्यों में फैला हुआ है सोंटी का सट्टा नेटवर्क
* सैकडों छोटे-बडे सट्टा बुकी करते है सोंटी जैन के लिए काम
गोंदिया/दि.24 – ऑनलाइन गेमिंग जालसाजी मामले में नागपुर पुलिस ने गोंदिया में रहने वाले सट्टा किंग सोंटू उर्फ अनंत नवरतन जैन के घर में छापा मारा. जहां से बरामद हुए माल असबाब को देखकर खुद पुलिस की भी आंखे फटी की फटी रह गई. छापे की इस कार्रवाई में पुलिस ने सोंटी जैन के घर से 16 करोड रुपए नगद, 15 किलो सोना व 200 किलो चांदी को बरामद किया. साथ ही यह भी पता चला कि, सोंटी ने देश में अलग-अलग स्थानों पर करीब 800 करोड रुपयों की संपत्ति जमा कर रखी है और हाल ही उसने गोंदिया-बालाघाट मार्ग पर 40 करोड रुपए में बेहद मौके की जमीन खरीदी थी तथा इसके अलावा भी 100 से अधिक जमीनों की रजिस्ट्री की थी.
बता दें कि, गोंदिया शहर के सिविल लाइन परिसर स्थित काका चौक में सोंटू उर्फ अनंत जैन का घर है. साथ ही शहर के मुख्य व्यापारिक क्षेत्र में जैन परिवार की कुर्ते की दुकान है. जिसके चलते पूरे गोंदिया परिसर में जैन परिवार की पहचान कुर्तेवाला के तौर पर है. लेकिन कुर्ता व्यापार की आड में सोंटू उर्फ अनंत ऑनलाइन गेमिंग का धंधा चलाता है. विगत दिनों नागपुर के एक बडे उद्योजक व व्यापारी का बेटा ऑनलाइन गेम खेलते समय सोंटू उर्फ अनंत जैन के संपर्क में आया और उस युवक से अनंत जैन ने वर्ष 2021 से 2023 के दौरान 58 करोड 82 लाख रुपए की जालसाजी की. जिसके चलते उक्त युवक ने नागपुर में आत्महत्या करने का प्रयास किया था. जिसके बाद यह पूरा मामला उजागर हुआ. अनंत जैन के खिलाफ शिकायत मिलते ही नागपुर पुलिस ने गोंदिया की स्थानीय अपराध शाखा के साथ मिलकर 21 जुलाई को जैन के गोंदिया स्थित आवास पर छापा मारा. डेढ दिन तक चली छापे की कार्रवाई के दौरान पुलिस ने सोंटू जैन के घर से 16 करोड रुपए नगद, 15 किलो सोना व 200 किलो चांदी को जब्त किया. साथ ही जैन परिवार के घर से कई संपत्तियों की खरीदी-विक्री से संबंधित दस्तावेज भी बरामद हुए. पता चला है कि, सोंटू जैन ने ऑनलाइन गेमिंग व सट्टा के व्यवसाय में करीब 800 करोड रुपए की संपत्ति कमाई और सट्टे से मिली कमाई को सोंटू जैन द्बारा ब्याज पर पैसा देने के व्यवसाय में भी चलाया जाता था.

* ऐसे उजागर हुआ मामला
पता चला है कि, नागपुर में रहने वाले एक बडे व्यापारी का बेटा ऑनलाइन गेम खेलने के चक्कर में कुछ वर्ष पूर्व गोंदिया निवासी अनंत जैन के संपर्क में आया था और अनंत ने वर्ष 2021 से 2023 के दौरान उस युवक के साथ 58 करोड 42 लाख रुपए की जालसाजी की थी. अपने साथ धोखाधडी व जालसाजी होने की बात ध्यान में आते ही उस युवक ने आत्महत्या करने का प्रयास किया था. जिसके बाद उस युवक के व्यापारी पिता ने विगत शुक्रवार को ही नागपुर के शहर पुलिस आयुक्त अमितेशकुमार से मिलकर शिकायत दर्ज कराई गई. जिसके बाद नागपुर पुलिस ने आर्थिक जालसाजी व सायबर कानून से संबंधित धाराओं के तहत अपराध दर्ज करते हुए सोंटू जैन के गोंदिया स्थित निवासस्थान पर छापा मारा. इसी बीच यह भी पता चला है कि, तीन दिन पहले ही छत्तीसगढ में रहने वाले एक व्यापारी ने भी रायपुर पुलिस के पास पहुंचकर सोंटू जैन के खिलाफ जालसाजी से संबंधित शिकायत दर्ज कराई थी. ऐसे में रायपुर पुलिस भी सोंटू जैन को खोज रही है.

* सोंटू जैन हुआ दुबई फरार, लुक आउट नोटीस जारी
इसी बीच यह जानकारी सामने आयी है कि, अपने खिलाफ अपराध दर्ज होकर कार्रवाई होने का अंदेशा होते ही सोंटू जैन शुक्रवार को भी चोरी-छीपे तरीके से नागपुर पहुंचा और विमान में सवार होकर दुबई चला गया. पता चला है कि, सोंटू जैन का दुबई में आलिशान फ्लैट व कार्यालय है. जहां पर करीब 15 से 18 लोगों का स्टाफ काम करता है. ऐसे में सोंटू जैन को दुबई से वापिस लाने के लिए पुलिस द्बारा लुक ऑउट नोटीस भी जारी किया गया है.

* लैपटॉप से मिलेंगे अहम सुराग, 12 बैेंक खाते व 4 लॉकर सीज
छापे की कार्रवाई के दौरान पुलिस को सोंटू जैन के घर से उसका एक लैपटॉप भी बरामद हुआ है. जिसके जरिए पुलिस को ऑनलाइन सट्टा व्यवसाय से संबंधित कई महत्वपूर्ण सुराग मिल सकते है. ऐसे में पुलिस अब सायबर विशेषज्ञों की मदद से इस लैपटॉप को खंगाल रही है. साथ ही पुलिस को पता चला है कि, सोंटू जैन के 12 अलग-अलग बैंकों में अकाउंट है और 4 लॉकर भी है. ऐसे में पुलिस ने इन सभी बैंक अकाउंट और लॉकरों को भी सीज कर दिया है.

Related Articles

Back to top button