अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती की 17 आवास परियोजनाओं को मंजूरी

महारेरा ने राज्यभर में स्वीकृत किए 823 प्रोजेक्ट

अमरावती/ दि. 17– समय पर आवेदन किए जाने से अक्तूबर में 645 और 13 नवंबर तक 178 कुल 823 नई गृह निर्माण परियोजनाओं को महारेरा ने मंजूरी दी है. इनमें कोंकण ( मुंबई महाप्रदेश समाविष्ट )382, पुणे 257, नागपुर 77, नासिक 57, छत्रपति संभाजी नगर 33 और अमरावती की 17 परियोजनाएं शामिल हैं.
पंजीयन क्रमांक मंजूर हो जाने से सभी गृह निर्माण परियोजनाएं अब अपनी परियोजना का विज्ञापन प्रसारित कर सकती है और बुकिंग कर सकती है. इन गृह निर्माण परियोजना का शुभारंभ भी किया जा चुका है. पिछले वर्ष अक्तूबर और पूरे नवंबर में 769 अनुमतियां दी गई थी. इस वर्ष अक्तूबर में 1,208 ऐर नवंबर 13 तक लगभग 414 परियोजनाओं के पंजीयन आवेदन किए गये थे. परंतु दस्तावेजों की व्यवस्थित पूर्ति नहीं किए जाने से सभी को अब तक पंजीयन क्रमांक नहीं मिल पाया था .
क्या है पंजीयन की प्रक्रिया : आवेदन आने के बाद परियोजना के निवेशकों के लिए अलग से बैंक खाता खोला या नहीं इसकी पडताल की जाती है. परियोजना की जमीन के मालिकाना हक और उससे जुडी अन्य कानूनी सत्यता देखी जाती है. निर्माण कार्य शुरू करने के लिए दी गई आवश्यक अनुमतियों की सत्यता की भी जांच की जाती है. परियोजना की आर्थिक, कानून विषयक और तकनीकी पडताल के बिना पंजीयन क्रमांक नहीं दिया जाता.

जिन्दगी भर की कमाई लगाकर बहुत से लोग घर खरीदते हैं. उनके साथ धोखाधडी न हो इसलिए परियोजनाओें पर पंजीयन के दौरान से नजर रखी जाती है. इसीलिए पुरानी परियोजनाओं की लगभग 24 प्रतिशत रहनेवाली शिकायतों का प्रमाण अब नई परियोजनाओं में 4 प्रतिशत हो गया है. इसे और कम किया जाएगा. इसलिए पंजीयन के लिए आनेवाली प्रत्येक परियोजना की आर्थिक, कानून विषयक और तकनीकी पडताल कडाई से की जाती है.
– अजय मेहता, अध्यक्ष, महारेरा

Related Articles

Back to top button