महाराष्ट्रमुख्य समाचार

संभाग के जीगांव प्रकल्प को 1710 करोड

वस्त्रोद्योग में 25 हजार करोड का निवेश

* कैबिनेट बैठक के फैसले
मुंबई/दि.30- एकनाथ शिंदे कैबिनेट में आज किसानों को केवल 1 रुपए में फसल बीमा योजना को मंजूरी दी. उसी प्रकार कैबिनेट में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. वस्त्रोद्योग में 25 हजार करोड के निवेश को मंजूरी देने के साथ अमरावती संभाग के बुलढाणा के जीगांव प्रकल्प को गति देने 1710 करोड खर्च को मान्यता प्रदान करना शामिल है.
मंत्री मंडल की बैठक में डॉ. पंजाबराव देशमुख नैसर्गिक खेती मिशन योजना को समयावृद्धि दी गई है. उसी प्रकार यह योजना और तीन जिलों में लागू होगी. नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना क्रियान्वित होगी. जिससे किसानों को साल के 12 हजार रुपए केंद्र और राज्य से प्राप्त होंगे. सबसे बडा गिफ्ट किसानों को 1 रुपए में फसल बीमा बताया जा रहा है.
मंत्री मंडल ने सूचना व तकनीक क्षेत्र में देश को आगे ले जाने तकनीकी सहायक सेवा नीति को मान्यता दी. जिसमें 95 हजार करोड का निवेश आकर्षित किया जाएगा. मंत्री मंडल ने सहकारी संस्थाओं से क्रियाशील सदस्यों की परिभाषा स्पष्ट की है. इसके अधिनियम में संशोधन किया जाएगा. अभियांत्रिकी और फार्मसी कॉलेजस में प्राध्यापकों के 105 पद की निर्मिती होगी.

* महिला पर्यटन नीति
मंत्री मंडल ने महिला केंद्रीत पर्यटन नीति को स्वीकृति दी. जिसमें महिला पर्यटन व्यवसाय को बढावा दिया जाएगा. महिलाओं व्दारा संचालित फर्म को प्रोत्साहन मिलेगा. इसमें विशेष छूट रहेगी. जबकि सुविधा भी अधिक दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button