महाराष्ट्रमुख्य समाचार

प्रदेश में हर माह 2 लाख घरों की विक्री

17,419 करोड का राजस्व तिजोरी में

* 6 माह में 13 लाख दस्त पंजीकृत
पुणे./दि.190 – दुनिया भर में गत कुछ माह से मंदी की बातें हो रही हैं. ऐसे में महाराष्ट्र में अच्छे दिन घर खरीदी के नजर आ रहे. कोरोना संकट के बाद मानों प्रॉपर्टी व्यवसाय में बडा जबर्दस्त परिवर्तन आया हैं. घर विक्री को बूस्ट मिला है. प्रदेश में प्रतिमाह औसतन 2 से ढाई लाख घरों की विक्री हो रही है. राज्य शासन की तिजोरी गत 6 माह में 17,419 करोड रुपए का राजस्व दस्त पंजीयन से जमा हो गया है. इतना ही नहीं, तो मुद्रांक शुल्क की एक प्रतिशत की कटौति बंद होने पर भी काफी सौदे हो रहे हैं. 6 माह में 13 लाख से अधिक दस्त पंजीकृत होने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी.
* छोटे, मध्यम घर की विक्री बढी
पुणे के साथ प्रदेश की राजधानी मुंबई में छोटे एक और दो बीएचके के अपार्टमेंट खरीदीदारों को पसंद आ रहे है. इस कालावधी में मांग का 69 फीसद और आपूर्ति में 73 प्रतिशत हिस्सा छोटे आकार के घरों का हैं. टूबीएचके की मांग भी क्रमश: 40 प्रतिशत और आपूर्ति 42 प्रतिशत रही है. चालू वर्ष में घरों की मांग 15.2 प्रतिशत बढी हैं.
* मांग 15 प्रतिशत बढी
चालू वर्ष में घरों की मांग 15.2 प्रतिशत बढी. आपूर्ति 3.8 प्रतिशत बढने की जानकारी मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स की रिपोर्ट में दी गई हैं. क्रेडाई के राष्ट्रीय चेअर मैन सतीश मगर ने कहा कि, नये घर खरीदी करने वाले ग्राहकों की संख्या बडे प्रमाण में बढ रही है. ब्याज दर में कटौति और रोजगार के अवसर बढने से लोगों का रुझान संपत्ति खरीदी पर हैं. निर्माण कारोबारी कृष्णकुमार गोयल के अनुसार कोरोना में लोगों को घर का महत्व पता चला है. वन बीएचके वाले अब टू बीएचके की खरीदी की तरफ बढ रहे है. फलस्वरुप घरों की मांग दिनोंदिन बढ रही हैं.
* 13 लाख 15 हजार दस्त दर्ज
महाराष्ट्र में अप्रैल से सितंबर दौरान घर खरीदी का चलन इस कदर बढा कि, 13 लाख 15 हजार 144 दस्त का पंजीयन हुआ हैं. अगले कुछ दिनों में इसमें और बढोत्तरी होने की पूरी संभावना है. कोरोना संकट मेें अनेक लोगों का रोजगार छीन गया था. जिससे घर खरीदी 80 प्रतिशत कम हो गई थी. पिछले साल दिवाली त्यौहार तक कोरोना के निर्बंध थे. इस बार दिवाली निर्बंधमुक्त होने से बाजार में उत्साह प्रचंड नजर आ रहा हैं. फ्लैट की बुकींग बढी हैं. गणपति और नवरात्रि तथा दशहरा उत्सव से बडे प्रमाण में घर खरीदी हुई है. अब दिवाली पर और बढोत्तरी घर खरीदी में होगी.

Related Articles

Back to top button