अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा क्षेत्र में 22 हजार 993 मरीजों की हुई जांच

8 हजार 244 पॉजीटिव निकले

  • अब तक 147 की हुई मौत, 604 कंटेनमेंट झोन अस्तित्व में

  • मनपा प्रशासन ने दिया स्वास्थ्य मंत्री को ब्यौरा

  •  230 स्वास्थ्य पथकों द्वारा चलाया जा रहा मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी अभियान

  • अब तक 7 हजार 726 घरों को भेट, 32,361 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच

अमरावती प्रतिनिधि/दि.26- गत रोज अमरावती जिले के दौरे पर आये राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने अमरावती में स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं की समीक्षा की और अब तक किये गये कामकाज का ब्यौरा हासिल किया. जिलाधीश कार्यालय के बचत भवन में आयोजीत समीक्षा बैठक के दौरान स्थानीय मनपा प्रशासन द्वारा अमरावती के शहरी क्षेत्र में विगत छह माह से अब तक किये गये तमाम कामों का सिलसिलेवार ब्यौरा देने के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को इस समय किये जा रहे कामों की जानकारी दी गई.
इस समय स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को बताया गया कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में अब तक 22 हजार 993 लोगोें के थ्रोट स्वैब सैम्पल जांचे गये है. जिसमें से 8 हजार 244 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी और इन संक्रमित मरीजों में से 147 मरीजों की मौत हो गयी. इसके अलावा विगत छह माह के दौरान अमरावती मनपा क्षेत्र में 881 कंटेनमेंट झोन साकार किये गये है. जिसमें से अब तक 277 कंटेनमेंट झोन को निरस्त किया गया और इस समय 604 कंटेनमेंट झोन अस्तित्व में है. इसमें भी 24 सितंबर को दो नये कंटेनमेंट झोन बनाये गये और पुराने कंटेनमेंट झोन में से 6 कंटेनमेंट झोन को निरस्त किया गया.
इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को बताया गया कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी अभियान चलाने हेतु कुल 230 पथक गठित किये गये है. जिनके जरिये अमरावती मनपा क्षेत्र में रहनेवाले 1 लाख 80 हजार 594 घरों में से 7 हजार 726 घरों को एक सप्ताह के भीतर भेट दी गई है और इन घरों में रहनेवाले 32 हजार 361 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है. जिसमें से 58 लोगों में कोरोना सदृश्य लक्षण पाये गये. जिनकी थ्रोट स्वैब सैम्पल की जांच की गई. इस जांच में सारी के 15, इली के 10, कोविड के 2 मरीज चिन्हीत किये गये. साथ ही इस अभियान के तहत मधुमेह के 207, हाईपरटेंशन के 298, किडनी विकार के 12, लीवर की बीमारी के 33 तथा अन्य बीमारियों के 288 मरीजों की भी पहचान की गई.
इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री टोपे को इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई कि, कोरोना काल के दौरान विदेश से आये 49 लोगों को होम कोरोंटाईन किया गया था. जिसमें से सभी ने अपनी कोरोंटाईन अवधि खत्म कर ली है और इस समय विदेश से आया कोई भी व्यक्ति होम कोरोंटाईन या हॉस्पिटल आयसोलेशन में नहीं है. वहीं अन्य राज्यों व जिलों से आये हुए 3 हजार 68 लोगों को कोरोंटाईन किया गया था. जिसमें से 3 हजार 2 मरीजों ने अपनी कोरोंटाईन की अवधि पूर्ण कर ली है और शेष 66 लोग इस समय होम कोरोंटाईन में रखे गये है.
वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आनेवाले 24 हजार 539 लोगोें को होम कोरोंटाईन किया गया था. जिसमें से इस समय तक 16 हजार 635 लोगों ने अपनी कोरोंटाईन अवधि पूर्ण कर ली है और 7 हजार 904 लोग इस समय होम कोरोंटाईन में है.
उपरोक्त जानकारी के साथ ही मनपा के स्वास्थ्य महकमे द्वारा स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे को इस अभियान के तहत पेश आ रही कुछ दिक्कतों एवं अभियान को सुचारू रूप से जारी रखने हेतु आवश्यक जरूरतों के संदर्भ में भी जानकारी दी गई. जिसे जल्द से जल्द हल करने का आश्वासन स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दिया गया..

Related Articles

Back to top button