अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में २९ हजार लाभार्थियों ने चुना पोर्टेबिलिटी का विकल्प

जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल टाकसाले ने दी जानकारी

अमरावती/दि.११ – मोबाईल सीम पोर्टेबिलिटी का विकल्प विविध मोबाईल कंपनियों ने उपभोक्ताओं के लिए आरंभ किया है. उसी तरह का विकल्प राज्य सरकार ने सरकारी राशन दुकानों से राशन अनाज का लाभ पानेवाले लाभार्थियों के लिए उपलब्ध कराकर दिया है. जिसका लाभ जिले के लाभार्थी उठा भी रहे है.
सार्वजनिक वितरण योजना अंतर्गत अनाज आपूर्ति करते समय तकनीकी दिक्कतें आने पर राज्य सरकार ने पोर्टेबिलिटी का विकल्प दिया है. इस विकल्प से अनेक लाभार्थियों को राशन दुकान के विकल्प उपलब्ध हुए है. यदि कोई राशन दुकानदार राशन नहीं देता है या फिर राशन दुकानदार से विवाद होने से कार्डधारक दुकानदार को बदलकर अन्य राशन दुकानों से अनाज ले रहे है. अमरावती जिले में बीते जून माह में तकरीबन २८ से २९ हजार राशनकार्ड धारकों ने पोर्टेबिलिटी सुविधा का लाभ उठाया है.
यहां बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत जिले के कार्डधारकों को अल्पदरों में अनाज आपूर्ति की जाती है. अन्न सुरक्षा योजना, गरीबी रेखा के नीचे जीवन गुजारनेवाले लाभार्थियों का इसमें वर्गीकरण किया जाता है. इन समूहों में वर्गीकृत किए गए लाभार्थियों को अनाज का वितरण किया जा रहा है. हालांकि इस प्रक्रिया में अनेक मर्तबा रेशन दुकानदारों के संबंध में शिकायतें भी मिलती है. कुछ जगहों पर लाभार्थियों की अनेक अडचने आती है. ऐसे लाभार्थियों को नियमित रूप से राशन की आपूर्ति कराने के लिए पोर्टेबिलिटी सुविधा उपलब्ध कराकर दी गई है. जिसके चलते जिले में तकरीबन २८ से २९ हजार लाभार्थियों ने अपने राशन दुकानदार ही बदल दिए है.
जून माह में सर्वाधिक लाभार्थियों ने बदले अपने राशन दुकान
जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल टाकसाले ने बताया कि जिले में भी सरकार की ओर से राशन वितरण प्रणाली सुचारू रूप से चलाने के लिए पोर्टेबिलिटी सुविधा राशनकार्डधारक लाभार्थियों के लिए शुरू की गई है. जिसके तहत अमरावती जिले में बीते जून माह में सर्वाधिक २८ से २९ हजार लाभार्थियों ने अपने राशन दुकानों को बदला है और वहां से राशन का लाभ पा रहे है.

Related Articles

Back to top button