अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

शहर में २९४ व ग्रामीण में ९७२ मंडलों में हुई गणेश स्थापना

  • कई गांवों में साकार हुई ‘एक गांव-एक गणपति‘ की संकल्पना

  • तडक-भडक से दूर बेहद सामान्य ढंग से मनाया जा रहा गणेशोत्सव

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२४ -विगत शनिवार २२ अगस्त से दस दिवसीय गणेशोत्सव का प्रारंभ हुआ. जिसके तहत अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में २९४ तथा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय अंतर्गत ९७२ स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा गणेश प्रतिमाएं स्थापित की गई है. इसमें से कई ग्रामीण क्षेत्रों में एक गांव-एक गणपति की संकल्पना को साकार किया गया है. बता दें कि, गत वर्ष शहरी क्षेत्र में ४७३ तथा ग्रामीण क्षेत्र में ११०० से अधिक सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडलों द्वारा गणेशोत्सव (Ganesh Festival) मनाया गया था, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण (Covid19) के खतरे तथा सरकार एवं प्रशासन द्वारा किये गये आवाहन के चलते कई सार्वजनिक मंडलों ने गणेशोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया. वहीं जिन मंडलों द्वारा सार्वजनिक तौर पर गणेशोत्सव मनाया जा रहा है, वे भी तमाम तरह के तामझाम और तडक-भडक से दूर रहते हुए बेहद सादे व सामान्य ढंग से गणेशोत्सव मना रहे है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र के राजापेठ पुलिस थानांतर्गत १९, कोतवाली पुलिस थानांतर्गत २५, खोलापुरी (Kholapuri) पुलिस थानांतर्गत ३६, गाडगेनगर पुलिस थानांतर्गत ४३, नागपुरी गेट (Nagpuri Gate) पुलिस थानांतर्गत ११ स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा गणेश प्रतिमाएं स्थापित की गई. वहीं भातकुली पुलिस थाना क्षेत्र में ७ स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव मनाया जा रहा है. जिसमें से ६ स्थानों पर एक गांव-एक गणपति की स्थापना हुई. वहीं वलगांव पुलिस थाना क्षेत्र में २७ स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव मनाया जा रहा है. जिसमें से ७ स्थानों पर एक गांव-एक गणपति की स्थापना हुई है. इसके अलावा फ्रेजरपुरा पुलिस थानांतर्गत ४० मंडलों द्वारा गणेश स्थापना की गई है. इस थाना परिसर के दो गांवों में एक गांव-एक गणपति की स्थापना हुई है. बडनेरा पुलिस थानांतर्गत ६ जगहों पर एक गांव-एक गणपति की स्थापना की गई है. इसके अलावा नांदगांव पेठ पुलिस थाना क्षेत्र में कुल ३५ मंडलों द्वारा गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई है. जिसमें से दस स्थानों पर एक गांव-एक गणपति की संकल्पना साकार की गई है.
इसके साथ ही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल ९७२ सार्वजनिक मंडलों द्वारा गणेशोत्सव मनाया जा रहा है और २८२ गांवों में एक गांव-एक गणपति की संकल्पना साकार की गई है. जिला ग्रामीण पुलिस अधिक्षक कार्यालय से संलग्नित ३१ थाना क्षेत्रों के अंतर्गत धारणी शहर में १३ व ग्रामीण में ७१, चिखलदरा ग्रामीण में ३४, परतवाडा शहर में २३ व ग्रामीण में २८, अचलपुर शहर में ३८, चांदूर बाजार शहर में १६ व ग्रामीण में ४८, सिरजगांव कसबा शहर में १८ व ग्रामीण में ३७, अंजनगांव शहर में ३९ व ग्रामीण में २४, पथ्रोट शहर में ९ व ग्रामीण में २८, रहिमापुर शहर में ३ व ग्रामीण में २४, दर्यापुर शहर में १४ व ग्रामीण में ६, येवदा शहर में १३ व ग्रामीण में १२, खल्लार शहर में २ व ग्रामीण में १८, चांदूर रेल्वे शहर में ७ व ग्रामीण में ११, कुर्र्हा शहर में ६ व ग्रामीण में २०, तिवसा शहर में ६ व ग्रामीण में २४, दत्तापुर शहर में ४ व ग्रामीण में ७, तलेगांव शहर में ७ व ग्रामीण में ५, मंगरूल दस्तगीर शहर में ४ व ग्रामीण में ७, मोर्शी शहर में ३१ व ग्रामीण में ४३, शिरखेड शहर में १० व ग्रामीण में ५५, बेनोडा शहर में २ व ग्रामीण में २, वरूड शहर में १० व ग्रामीण में ७, शे. घाट शहर में १ व ग्रामीण में १, आसेगांव शहर में ४ व ग्रामीण में २१, खोलापुरी शहर में ४ व ग्रामीण में ७, नांदगांव खंडे. शहर में १२ व ग्रामीण में १२, माहुली जहांगीर शहर में १ व ग्रामीण में १३, लोणी शहर में ४ व ग्रामीण में ८, सरमसपुरा शहर में ३१ व ग्रामीण में १८, ब्राह्मणवाडा थडी शहर में ४ व ग्रामीण में १९ तथा मंगरूल चवाला शहर में ४ व ग्रामीण में १२ स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा गणेश स्थापना की गई. इसमें यह विशेष उल्लेखनीय है कि चिखलदरा शहर में इस बार कहीं पर भी सार्वजनिक गणेशोत्सव नहीं मनाया जा रहा, वहीं अचलपुर थाना क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी कहीं पर भी सार्वजनिक गणेशोत्सव नहीं मनाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button