अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में कोविड मरीजों के लिए 3073 बेड उपलब्ध

अब भी 1910 बेड पडे है रिक्त

  • केवल 1155 बेड पर ही भरती है मरीज

  • 38 मरीज वेंटिलेटर व 326 मरीज आयसीयू बेड पर

  • ऑक्सिजन बेड पर 763 व जनरल बेड पर 302 मरीज भरती

  • 175 मरीज रखे गये है कोरोंटाईन सेंटर में

  • जिले में 26 कोविड अस्पताल व 4 हेल्थ केयर सेंटर की व्यवस्था

  • 25 कोविड केयर सेेंटर को भी रखा गया है क्रियान्वित

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१० – जिले में इस समय यद्यपि कोरोना संक्रमितों की संख्या में कुछ हद तक कमी आयी है. लेकिन किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमे द्वारा जिले में कोविड अस्पतालों, कोविड हेल्थ केयर सेंटरोें एवं कोरोंटाईन सेंटरोें की संख्या बढाने के साथ ही मरीजों को भरती करने हेतु बेड संख्या भी बढाई गई है. जिसके तहत जिले में कुल 3 हजार 73 बेड उपलब्ध कराये गये है, जिसमें से इस समय केवल 1 हजार 155 बेड पर ही संक्रमित मरीज भरती है. वहीं इस वक्त 1 हजार 910 बेड रिक्त पडे है. जहां पर नये मरीजों को भरती किया जा सकता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, यदि दुबारा कोविड संक्रमण की स्थिति रफ्तार पकडती है, तो संक्रमितों को भरती करने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमे द्वारा पहले ही तमाम ऐहतियाती प्रबंध तैयार रखे गये है.
इस संदर्भ में जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के मुताबिक जिले में इस समय 26 कोविड अस्पतालों व 4 हेल्थ केयर सेंटरोें की व्यवस्था उपलब्ध करायी गयी है. साथ ही 25 कोविड केयर सेेंटर को भी क्रियान्वित रखा गया है. कोविड अस्पतालों में इस समय कुल 179 वेंटिलेटर बेड उपलब्ध है. जिसमें से 38 बेड पर मरीजों को भरती रखा गया है और 141 वेंटिलेटर बेड खाली है. इसी तरह 490 आयसीयू बेड की सुविधा उपलब्ध है. जिसमें से 326 बेड पर मरीज भरती है और 164 आयसीयू बेड रिक्त है. वहीं कोविड अस्पतालों व कोविड हेल्थ केयर सेंटरों में ऑक्सिजन बेड की संख्या 763 है. जिसमें से 552 बेड पर मरीज भरती है और 411 बेड रिक्त पडे है. इसके अलावा 615 जनरल बेड है. जिसमें से 302 बेड पर मरीज भरती रखे गये है और 313 बेड रिक्त है. वहीं कोविड कोरोंटाईन सेंटरोें में कुल 1 हजार 205 बेड की व्यवस्था है. जिसमें से 175 बेड पर मरीज भरती है और 1 हजार 30 बेड रिक्त पडे है.
उपरोक्त आंकडों को देखकर कहा जा सकता है कि, जिले में कोविड संक्रमित मरीजोें को भरती करने हेतु जरूरत के लिहाज से पर्याप्त संख्या में अलग-अलग सुविधावाले बेड उपलब्ध है और कहीं पर भी बेड अथवा चिकित्सा सुविधा की कोई कमी नहीं है. अत: नागरिकोें को चाहिए कि, वे किसी भी तरह की हवा-हवाई बातों के झांसे में आकर बिना वजह पैनिक ना हो.

Related Articles

Back to top button