अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में अब तक 3245 ने लगवाया टीका

  •  केवल 1 में दिखा हलका साईड इफेक्ट

  •  311 वॉयल का हुआ उपयोग

अमरावती/प्रतिनिधि दि.27 – विगत 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन के टीकाकरण अभियान का पहला चरण शुरू हुआ था. जिसके तहत अमरावती जिले के करीब 16 हजार हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने का काम शुरू किया गया. जिसके तहत विगत 16 जनवरी से 25 जनवरी तक अमरावती जिले में कोविशिल्ड व को-वैक्सीन के कुल 311 वॉयल (युनीट) का उपयोग किया गया और कुल 3 हजार 245 फ्रंटलाईन वर्कर्स को कोविड प्रतिबंधात्मक टीका लगाया गया. इसमें से भारत बायोटेक की को-वैक्सीन के 29 एवं सीरम इन्स्टिट्यूट की कोविशिल्ड के 282 वॉयल यूज किये गये. वहीं 582 हेल्थ केयर वर्करों को को-वैक्सीन तथा 2 हजार 663 हेल्थ केयर वर्करों को कोविशिल्ड वैक्सीन का टीका लगाया गया.
इसमें यह विशेष उल्लेखनीय है कि, तिवसा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में विगत 20 जनवरी को टीका लगवानेवाले एक व्यक्ति में ही टीका लगाने के बाद स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्या देखी गयी. जिसे तुरंत ही स्वास्थ्य निगरानी में रखते हुए ठीक किया गया. इसके अलावा पूरे जिले में इस दौरान टीका लगवानेवाले किसी भी व्यक्ति में स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य दिक्कत नहीं देखी गयी.

 अब तक कहां कितने टीके लगे

टीकाकरण केंद्र    वॉयल     लाभार्थी
नर्सिंग कॉलेज        29         556
अचलपुर               61         582
तिवसा                  48         462
पीडीएमसी             56         540
अंजनगांव बारी       55         535
आयुर्वेदिक महा.       5           46
डेंटल कॉलेज          14         131
तखतमल               8           73
मोर्शी                    7            62
दर्यापुर                 8             81
वरूड                    9             82
चांदूर रेल्वे           10             95

14 फरवरी से लगाया जायेगा कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज

– फिलहाल पहला डोज लगाने का काम चल रहा युध्दस्तर पर
बता देें कि, इस समय सभी हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा रहा है. वहीं पहला डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरा डोज लगाने का काम शुरू किया जायेगा, जो आगामी 14 फरवरी से शुरू होगा. ऐसे में जिला स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा 14 फरवरी से पूर्व हर हाल में प्राधान्य सूची में शामिल हर एक लाभार्थी हेल्थ केयर वर्कर्स को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाने का काम खत्म करने का नियोजन किया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरूआत करते समय अमरावती जिले में पांच टीकाकरण केंद्र शुरू किये गये थे. जहां पर रोजाना 100-100 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोविड वैक्सीन का टीका लगाये जाने का नियोजन तय किया गया था. किंतु पहले दिन ही इस अपेक्षित लक्ष्य को पूर्ण नहीें किया जा सकता. वहीें अगले दो दिन यह अभियान कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते रूका रहा और मंगलवार 19 जनवरी से दुबारा शुरू हुए अभियान को भी थोडा अत्यल्प प्रतिसाद मिला, क्योंकि कई लोगोें में इस वैक्सीन को लेकर भय का माहौल था. लेकिन बाद में धीरे-धीरे यह भय जाता रहा और विगत सप्ताह ही इस अभियान ने रफ्तार पकडनी शुरू की. जिसके बाद शहर व जिले सहित समूचे संभाग में बनाये गये टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने हेतु हेल्थ केयर वर्कर्स की उपस्थिति बढने लगी. वहीं दूसरी ओर आगामी 14 फरवरी से पहले कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाने का काम पूर्ण करने हेतु स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा टीकाकरण केंद्रों की संख्या को बढाया गया. जिसके तहत अमरावती जिले में टीकाकरण केंद्रोें की संख्या को 5 से बढाकर 10 कर दिया गया. वहीं समूचे संभाग में 22 की बजाय 35 टीकाकरण केंद्र खोले गये. जहां पर औसत 85 फीसदी टीकाकरण का कार्य चल रहा है. साथ ही कई केंद्रोें पर तो 100 फीसदी से अधिक टीकाकरण हो रहा है. क्योेंकि पहले जहां हर टीकाकरण केंद्र पर रोजाना अधिकतम 100 हेल्थ केयर वर्करोें को टीका लगाये जाने की सीमा तय की गई थी. वहीं अब यह तय किया गया है कि, हर टीकाकरण केंद्र पर उपलब्ध मनुष्यबल के जरिये अधिक से अधिक हेल्थ केयर वर्करों को इस वैक्सीन का पहला डोज लगाया जायेगा. ऐसे में कई टीकाकरण केंद्रों पर तय लक्ष्य से अधिक टीकाकरण कार्य हो रहा है. जिसके मद्देनजर यह उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि, आगामी 14 फरवरी से पूर्व इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button