अमरावतीमुख्य समाचार

जलगांव का 352 क्विंटल सरकारी चावल अमरावती में पकडा गया

16 चक्का ट्रक में लदे थे सरकारी चावल के 700 कट्टे

* सीआईयू यूनिट ने नाकाबंदी के दौरान की कार्रवाई
अमरावती /दि.16- शहर पुलिस आयुक्त के विशेष पथक ने विगत शनिवार की रात फे्रजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत एक ट्रक को जांच पडताल हेतु रुकवाया. जिसमें 352 क्विंटल सरकारी चावल लदा हुआ था और यह चावल जलगांव से अमरावती की ओर भेजा गया था. जिसके चलते पुलिस ने ट्रक को चावल सहित अपने कब्जे में ले लिया तथा इसकी जानकारी अन्न व आपूर्ति अधिकारी कार्यालय को दी. जहां से यह पृष्टि हो गई कि, ट्रक में लदा चावल सरकारी राशन का हिस्सा है. ऐसे में पुलिस ने जीवनावश्यक वस्तु अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज करते हुए कालाबाजारी से संबंधित इस मामले की जांच पडताल करनी शुरु की.
जानकारी के मुताबिक पुलिस आयुक्त के विशेष पथक को गुप्त सूचना मिली थी कि, जलगांव से सरकारी चावल लेकर एक ट्रक अमरावती की दिशा में रवाना हुआ है. जिसके आधार पर विशेष पथक ने फे्रजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत नाकाबंदी की थी. जहां पर शनिवार की रात ट्रक क्रमांक एमएच-18/बीएच-5346 को पुलिस ने रुकवाकर उसकी जांच-पडताल की, तो ट्रक ने तय क्षमता से अधिक चावल लदा पाया गया. इस समय चावल किसका है और कहां ले जाया जा रहा है. इस बारे में पूछताछ करने पर ट्रक चालक वसंत धनगर पाटिल (57, बालापुर फागने, जि. धुलिया) ने कोई समाधानकारक जवाब नहीं दिया. जिसके चलते पुलिस को संदेह हुआ कि, संभवत: यह चावल सरकारी गोदाम से निकाला गया है और इसे कालाबाजारी करने हेतु जलगांव से अमरावती की ओर भेजा गया है. वहीं कुछ चावल के बोरों पर सरकारी गोदाम की मुहर रहने की भी जानकारी है. ऐसे में सीआईयू के पथक ने चावल लदे ट्रक को जब्त करते हुए उसे फ्रेजरपुरा पुलिस थाने में लेकर जमा करवाया तथा इसकी जानकारी तुरंत ही अन्न व औषधी प्रशासन को दी गई. पश्चात अन्न व औषधी प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की पृष्टि कर दी कि, ट्रक में लदा 700 कट्टे चावल सरकारी राशन है और करीब 352 क्विंटल सरकारी चावल की कीमत 17.70 लाख रुपए है. जिसे शायद कालाबाजारी करने हेतु चिल्लर स्वरुप में खरीदकर अवैध तरीके से विक्री हेतु भेजा जा रहा था. इस जानकारी के आधार पर पुलिस ने जीवनावश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3 व 7 के तहत अपराध दर्ज करते हुए जांच शुरु कर दी है.
यह कार्रवाई शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुकत सागर पाटिल व विक्रम साली, सहायक पुलिस आयुक्त प्रशांत राजे व वरिष्ठ पीआई गोरखनाथ जाधव के मार्गदर्शन में सीआईयू यूनिट के प्रभारी अधिकारी एपीआई महेंद्र इंगले, पीएसआई गजानन राजमल्लु, पोहेकां सुनील लासुरकर व विनय मोहोड, नापोका, जहीर शेख व अतुल संभे, पोकां राहुल ढेंगेकर व विनोद काटकर तथा अन्न आपूर्ति अधिकारी निखिल नलावडे द्बारा की गई.

* एक सप्ताह के भीतर सीआईयू की दूसरी बडी कार्रवाई
विशेष उल्लेखनीय है कि, सीपी रेड्डी द्बारा गठित सीआईयू पथक द्बारा लगातार बडी-बडी कार्रवाईयों को अंजाम दिया जा रहा है. इससे पहले यहां सीआईयू के पथक ने मनपा प्रशासन के साथ मिलकर शहर में बडे पैमाने पर प्रतिबंधित प्लास्टिक पन्नी का स्टॉक जब्त किया था. वहीं विगत सप्ताह ही एक क्विंटल गांजा पकडने की कार्रवाई भी की गई थी. साथ ही अब एक सप्ताह के भीतर सीआईयू के पथक ने दूसरी बडी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कालाबाजारी हेतु ले जाया जा रहा लाखों रुपयों का सरकारी अनाज जब्त करने में सफलता प्राप्त की है.

Related Articles

Back to top button