अमरावतीमुख्य समाचार

नागपुर से अब तक 48 कोविड पेशंट अमरावती ट्रान्सफर

  •  जगह रही तो और मरीज भी ट्रान्सफर किये जायेंगे

  •  पहली प्राथमिकता अमरावती के मरीजों को ही दी जायेगी

  •  जिलाधीश नवाल ने दी जानकारी, मानवता के आधार पर लिया गया निर्णय

अमरावती/प्रतिनिधि दि.10 – इस समय राज्य की उपराजधानी का दर्जा प्राप्त नागपुर जिले में कोविड संक्रमण को लेकर स्थिति काफी विस्फोटक हो चली है और रोजाना हजारों की संख्या में कोविड संक्रमित मरीज नागपुर में पाये जा रहे है. ऐसे में नागपुर के कोविड अस्पतालों में मरीजों को भरती करने हेतु बेड उपलब्ध नहीं है. साथ ही साथ नागपुर में काफी हद तक कृत्रिम ऑक्सिजन की किल्लत भी महसूस की जा रही है. ऐसे में स्वास्थ्य महकमे द्वारा नागपुर के कुछ कोविड संक्रमित मरीजों को अमरावती के सरकारी कोविड अस्पतालों में शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है. जिसके तहत अब तक करीब 49 कोविड संक्रमित मरीज नागपुर से अमरावती शिफ्ट किये जा चुके है.
इस संदर्भ में जानकारी हेतु संपर्क किये जाने पर जिलाधीश शैलेश नवाल ने बताया कि, इस समय अमरावती जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या पहले की तुलना में काफी कम हो गयी है और सरकारी कोविड अस्पतालों व हेल्थ केयर सेंटरों में बडे पैमाने पर बेड रिक्त पडे है. अत: दोनों जिलों के स्वास्थ्य महकमों द्वारा मानवीय आधार पर मरीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है. जिसके तहत अब तक दो चरणों में नागपुर से करीब 49 मरीजों को अमरावती के कोविड अस्पताल में भरती कराया गया है. साथ ही जरूरत पडने पर और भी कुछ मरीजों को शिफ्ट किया जा सकता है.
अन्य जिलों के मरीजों को अमरावती के सरकारी कोविड अस्पतालों में शिफ्ट किये जाने के चलते क्या यहां पर जिले के कोविड संक्रमित मरीजों के लिए बेड कम नहीं पडेंगे, यह सवाल पूछे जाने पर जिलाधीश शैलेश नवाल ने कहा कि, अमरावती के सभी सरकारी अस्पतालों में पहली प्राथमिकता अमरावती जिले के कोविड संक्रमित मरीजोें को ही दी जायेगी. किंतु चूंकि इस समय हमारे पास बडी संख्या में बेड रिक्त है और पडोसी जिले नागपुर में बेड कम पड रहे है. ऐसे में सरकार के निर्देश और मानवीयता के आधार पर यह निर्णय लिया गया है.

  • अमरावती के कोविड संक्रमितों की संख्या पर नहीं पडेगा असर

इन दिनों यह चर्चा चल रही है कि, नागपुर के कोविड संक्रमितों को इलाज हेतु अमरावती लाये जाने पर अमरावती में कोविड संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखा जायेगा, इस ओर ध्यान दिलाये जाने पर जिलाधीश नवाल ने कहा कि, नागपुर में जो मरीज आरटीपीसीआर या रैपीड एंटीजन टेस्ट के जरिये कोविड संक्रमित पाये जायेंगे, उनकी गिनती नागपुर जिले के मरीजों में ही की जायेगी और भले ही उन्हें इलाज के लिए अमरावती के कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है, किंतु उन्हेें अमरावती जिले के कोविड संक्रमितों की लिस्ट में नहीं जोडा जायेगा. अत: अमरावती जिले में संक्रमितोें की संख्या के बढने का सवाल ही पैदा नहीं होता. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, इस समय शहर के कुछ निजी अस्पतालों में भी अन्य जिलों के करीब चार से पांच प्रतिशत मरीज भरती रहकर अपना इलाज करवा रहे है, जिसमें कुछ भी गलत नहीं है. वहीं अब अमरावती के सरकारी कोविड अस्पताल में भी नागपुर की स्थिति को देखते हुए वहां के कुछ मरीजों को शिफ्ट किया जा रहा है. किंतु इसकी वजह से अमरावती जिले के मरीजों को किसी तरह की कोई असुविधा नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button