अमरावतीमुख्य समाचार

अग्निशमन सेवा व आपत्ति व्यवस्थापन के लिए 6.73 करोड की निधी

  •  मनपा को जिला वार्षिक योजना से हुआ निधी का आवंटन

  •  2.73 करोड की निविदा प्रक्रिया शुरू

  •  4 करोड के खर्च हेतु किया जा रहा नियोजन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.12 – विगत तीन वर्षों के दौरान जिला वार्षिक योजना के तहत अमरावती महानगरपालिका को अग्निशमन सेवा एवं आपत्ति व्यवस्थापन से संबंधित साहित्य खरीदने एवं व्यवस्था करने हेतु 6 करोड 73 लाख रूपयों की निधी उपलब्ध करायी गयी है. जिसमें से अग्निशमन विभाग द्वारा 2 करोड 73 लाख रूपये मूल्य की साहित्य खरीदी हेतु निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है. वहीं शेष 4 करोड रूपयों के खर्च एवं योग्य नियोजन हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2018-19 में 1 करोड, 2019-20 में 1 करोड 73 लाख तथा वर्ष 2020-21 में 4 करोड रूपयों की निधी जिला वार्षिक योजना से अमरावती मनपा को अग्निशमन एवं आपत्ति व्यवस्थापन संबंधी कामों के लिए आवंटित हुई. जिसमें से वर्ष 2018-19 व वर्ष 2019-20 के दौरान आवंटित हुई 2 करोड 73 लाख रूपयों की निधी से साहित्य खरीदी के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है. वहीं वर्ष 2020-21 के दौरान जारी हुई 4 करोड रूपयों की निधी का योग्य नियोजन करने हेतु कार्यकारी अभियंता द्वारा दमकल विभाग के अधिक्षक को पत्र भेजा गया है, ताकि शेष 4 करोड रूपयों की निधी का भी सही तरीके से विनियोग किया जा सके.
ऐसे में कहा जा सकता है कि, करीब पौने 7 करोड रूपयों की निधी से अमरावती मनपा का दमकल विभाग बहुत जल्द अग्निशमन व आपत्ति व्यवस्थापन के अत्याधुनिक साधनों से लैस होगा. उल्लेखनीय है कि, प्रति वर्ष गरमी के मौसम के दौरान विभिन्न कारणों के चलते आग लगने की कई घटनाएं घटित होती है और दमकल विभाग को काफी दौडभाग भी करनी पडती है. ऐसे में आग की घटनाओें पर नियंत्रण प्राप्त करने हेतु दमकल दस्ते के पास सभी जरूरी व अत्यावश्यक साहित्य रहना बेहद जरूरी है. इस बात के मद्देनजर मनपा के दमकल विभाग को अत्याधुनिक साधनों से लैस करने हेतु जिला वार्षिक योजना के जरिये साहित्य खरीदी हेतु अमरावती मनपा को 6 करोड 73 लाख रूपयों की निधी विगत तीन वर्षों के दौरान उपलब्ध करायी गयी है. जिसमें से 2 करोड 73 लाख रूपयों की निधी से साहित्य खरीदी हेतु निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है. वहीं शेष 4 करोड रूपयों की निधी को खर्च करने हेतु योग्य नियोजन किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button