अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती ‘आरटीओ’ को 6 ‘इंटरसेप्टर’ वाहन

  •  वाहन के लेझर स्पीड गन से अनियंत्रित वाहनों की रफ्तार का पता चलेगा

  •  स्पीड गन, अल्कोहोल बे्रथ एनालाइजर, टिन्ट मीटर से लैस है वाहन

  •  आरटीओ के कुल 92 में से 76 दल को मिलेंगे इंटरसेप्टर वाहन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – राज्य का परिवहन विभाग रस्ता सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से लेैस होने वाला है. उसके लिए राज्य के विविध हिस्से के 76 वायुवेग दल को ‘इंटरसेप्टर’ वाहन मिलने वाले है. इन वाहनों में लेझर स्पीड गन, अल्कोहोल बे्रथ एनालाइजर, टिन्ट मीटर की सुविधा रहेगी. जिससे ट्राफिक के नियम मोडने वालों को आरटीओ के दल को तत्काल कार्रवाई करते आयेगी. अमरावती संभाग के लिए कुल 6 ‘इंटरसेप्टर’ वाहनों की घोषणा की गई है. इनमें से 2 वाहन अमरावती आरटीओ कार्यालय में रहेंगे. जबकि बुलढाणा, यवतमाल, अकोला व वाशिम कार्यालय को प्रति एक वाहन दिया जाएगा.
रस्ता सुरक्षा निधि से परिवहन विभाग ने यह वाहन खरीदी किये है. जिसमें विविध उपकरण लगाए जाएंगे. उसके लिए 13 करोड 68 लाख रुपयों का खर्च अपेक्षित है. यह स्कॉर्पियो एस-5 गट के वाहन महिंद्रा एन्ड महिंद्रा इस उत्पादकों से लिये गए है. इन वाहनों का राज्य के विविध आरटीओ कार्यालय के वायु वेग दल के अनुसार वितरण भी किये जाने का दावा परिवहन विभाग का है. किंतु प्रत्यक्ष में राज्य में 92 वायुवेग दल रहते हुए 76 दल को ही वाहन मिलने से अन्यों को पुराने वाहन से ही पेट्रोलिंग करनी पडेगी. इसी बीच वाहन के लेझर स्पीड गन से रास्ते पर अनियंत्रीत वाहनों की रफ्तार का पता लगाया जाएगा. इसके अलावा कोई चालक शराब पिकर वाहन चलाता है तो ब्रेथ एनालाइजर से उसे पकडते आयेगा. टिन्ट मीटर से किसी के फोरव्हीलर वाहन पर काली फिल्ड नियम के अनुसार व नियमबाह्य है, इसका पता चलेगा. जिससे परिवहन विभाग की कार्रवाई में भी पारदर्शकता आने में मदत होगी. इन सभी वाहनों का अस्थाई पंजीयन ठाणे प्रादेशिक परिवहन कार्यालय में हुआ है. अमरावती के प्रभारी प्रादेशिक परिवहन अधिकारी देशमुख ने बताया कि अमरावती प्रादेशिक परिवहन विभाग को 6 इंटरसेप्टर वाहन मिले है.इनमें से अमरावती आरटीओ को 2 और बुलढाणा, यवतमाल, अकोला व वाशिम कार्यालय को प्रति एक वाहन घोषित हुआ हेै.

  • कार्यालय निहाय वाहनों का वितरण

अमरावती, बुलढाणा, यवतमाल, अकोला, वाशिम कार्यालय को 6 वाहन. नागपुर (शहर), वर्धा, नागपुर (पूर्व) कार्यालय को 4 वाहन. नागपुर (ग्रामीण), गडचिरोली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा कार्यालय को 5 वाहन. मुंबई (मध्य), मुंबई (पश्चिम), मुंबई (पूर्व), बोरिवली इन आरटीओ कार्यालयों को 7 वाहन, ठाणे, कल्याण, नई मुंबई, वसई कार्यालयों को 6 वाहन. पनवेल, पेन, सिंधुदूर्ग, रत्नागिरी इन कार्यालयों को 6 वाहन. कोल्हापुर, सांगली, सातारा, कराड इन कार्यालयों को 6 वाहन. पुणे, सोलापुर, पिंपरी चिंचवड, बारामती, अकलुज कार्यालयों को 9 वाहन. नाशिक, अहमदनगर, श्रीरामपुर, मालेगांव कार्यालयों को 7 वाहन. धुलिया, जलगांव, नंदुरबार कार्यालयों को 5 वाहन. औरंगाबाद, जालना, बीड कार्यालयों को 5 वाहन. नांदेड, परभणी, हिंगोली कार्यालयों को 4 वाहन. लातुर, उस्मानाबाद, अंबेजोगाई कार्यालय को 4 वाहन तथा परिवहन आयुक्त कार्यालय को 2 वाहन देने का निश्चित हुआ है.

Related Articles

Back to top button