अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में दस माह दौरान ६३१४ मौतें

  •  रोजाना औसत 22 मौतें होने की जानकारी दर्ज

  •  बीते तीन वर्षों में मौतों का सर्वाधिक आंकडा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२६ – करीब 8 लाख की जनसंख्यावाले अमरावती शहर में विगत दस माह के दौरान लगभग 6 हजार 314 नागरिकों की मौत हुई है. इस दौरान अमरावती शहर में रोजाना औसतन 22 मौतें हुई, ऐसा मनपा के पास दर्ज जानकारी को देखते हुए कहा जा सकता है. यहां यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, बीते दस माह के दौरान अमरावती जिले में कोरोना की वजह से कुल 372 मौतें हुई. जिसमें से 251 संक्रमित मरीज अमरावती शहर परिसर के निवासी थे.
यदि बीतें तीन वर्षों के आंकडों को देखा जाये तो सन 2018 में 5 हजार 10 तथा 2019 में 5 हजार 252 लोगों की मृत्यु हुई, लेकिन जारी वर्ष में केवल दस माह के दौरान ही 6 हजार 314 लोगों की मौत हुई है. इस बार अप्रैल माह से अमरावती शहर में कोरोना का संक्रमण फैलना शुरू हुआ और जिले में अब तक 17 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. जिसमें अमरावती मनपा क्षेत्र में रहनेवाले 12 हजार से अधिक नागरिकों का समावेश है. इन कोरोना संक्रमितोें में से अब तक 2.10 फीसदी मरीजों की मौत हो चुकी है. इस वजह से भी इस बार मौत के आंकडे अधिक रहे, ऐसा कहा जा सकता है.

सर्वाधिक मौतें सितंबर माह में

मनपा द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकडों को देखते हुए कहा जा सकता है कि, इस बार सर्वाधिक 920 मौतें सितंबर माह में हुई है. इस महिने में रोजाना औसतन 31 लोगों की मौतें हुई. जिनमें कोरोना संक्रमण सहित विभिन्न बीमारियों एवं नैसर्गिक वजहों के चलते होनेवाली मौतों का समावेश रहा. वहीं अक्तूबर माह में भी 876 नागरिकों की मौतें हुई है. इस महिने रोजाना औसत 28 मौतें हुई.

विगत दो वर्षों की तुलना में इस बार मृत्यु संख्या कुछ प्रमाण में बढी है. जिसके लिए केवल कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य वजहें भी जिम्मेदार है. जिनकी कारणमिमांसा की जा रही है.
– डॉ. विशाल काले
वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी, अमरावती मनपा

 

Related Articles

Back to top button