अकोलामुख्य समाचार

अकोला दंगा मामले में अब तक 64 गिरफ्तार

दंगाइयों में 4 नाबालिगों का भी समावेश

* आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले की हुई शिनाख्त
* दूसरे दिन भी अकोला में चहुंओर रहा सन्नाटा
* चार थाना क्षेत्रों में कफ्यू जारी, इंटरनेट ठप
अकोला/दि.15-विगत शनिवार की रात सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर शेअर की गई आपत्तिजनक पोस्ट की वजह से अकोला शहर में दंगे वाले हालात बन गए. जिसके बाद पुलिस ने शहर के चार थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लागू करते हुए इंटरनेट सेवा को बंद करा दिया. यह स्थिति आज लगातार दूसरे दिन भी जारी रही. ऐसे में कामकाजी सप्ताह का पहला दिन रहने पर भी अकोला शहर में चारों ओर सन्नाटा पसरा रहा. वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने शनिवार की रात हिंसा, तोडफोड व आगजनी जैसी वारदातों में लिप्त रहने वाले दंगाइयों की धरपकड करना शुरु कर दिया है. जिसके तहत अब तक करीब 64 दंगाई गिरफ्तार किए जा चुके है. जिनमें चार नाबालिगों का भी समावेश है. इस बीच यह भी पता चला है कि, जिस व्यक्ति ने इंस्टाग्राम पर विवादास्पद पोस्ट डाली थी, उसकी भी शिनाख्त कर ली गई है, और उसके खिलाफ भी कडी कार्रवाई की जा रही है.
अकोला के जिला पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे ने बताया कि, वे खुद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोनिका राउत, अपराध शाखा के प्रमुख संतोष महल्ले, डाबकी रोड पुलिस स्टेशन के थानेदार शिरीश खंडारे तथा पुराना शहर पुलिस स्टेशन के थानेदार सेवानंद वानखडे लगातार हालात पर नजर रखे हुए है तथा अकोला पुलिस के साथ ही अमरावती से एसआरपीएफ की अतिरिक्त कुमक को बुलाकर शहर के संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है. एसपी घुगे ने बताया कि, विवादास्पद पोस्ट वायरल करने वाले व्यक्ति के साथ ही अन्य लोगों को दंगा भडकाने के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन अभी दंगे के पीछे रहने वाले मुख्य मास्टर माइंड की तलाश जारी है.

राजराजेश्वर मंदिर रहा सुनसान
विशेष उल्लेखनिय है कि, अकोला के आराध्य दैवत माने जाते श्री राजराजेश्वर मंदिर में प्रत्येक सोमवार को भाविक श्रद्धालुओं की काफी भीडभाड रहती है, लेकिन यह मंदिर परिसर संचारबंदी वाले इलाके में शामिल रहने के चलते शनिवार की रात से मंदिर बंद है. ऐसे में आज सोमवार को यहां पर भाविक श्रद्धालू दर्शन हेतु नहीं पहुंच सके, साथ ही सोमवार को अच्छी खासी भीडभाड से भरा रहने वाला यह मंदिर आज पूरी तरह से सुनसान दिखाई दिया.


जानबुझकर बताया गया अकोला में दंगा, पुलिस की मुस्तैदी रही शानदार
वहीं, अकोला सहित अहमदनगर में भडके दंगों को आकस्मिक घटना के बजाय सोचीसमझी साजिश बताते हुए राज्य के उप मुख्यमंत्री व गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, कुछ लोग व संगठन कानून व व्यवस्था को बिगाडते हुए महाराष्ट्र में लगातार दंगा भडकाने व अस्थिरता पैदा करने की फिराक में है. इसी सोच के तहत विगत शनिवार को अकोला में सोशल मीडिया पोस्ट की आड लेकर पूरे अकोला शहर को जलाने का प्रयास किया गया. लगभग ऐसा ही प्रयास अहमदनगर में भी हुआ. लेकिन पुलिस की सतर्कता व मुस्तैदी के चलते दोनों ही स्थानों पर मामला ज्यादा आगे नहीं बढ सका. और संभावित नुकसान को टाल दिया गया. इसके साथ ही डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने यह भी कहा कि, जो लोग परदे के पीछे रहकर आग भडकाने का काम कर रहे है उन सभी के चेहरों को उजागर किया जाएगा. तथा दंगे में शामिल एक भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button