अमरावतीमुख्य समाचार

सर्दी -खांसी के सप्ताह भर में 7 हजार मरीज

विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दी सावधानी बरतने की टिप्स

डेंगू के एक ही दिन में 13 रिपोर्ट पॉजिटिव
अमरावती/ दि. 2– मोरबाग में गर्भवती महिला की डेंगू से कथित मौत की खबर के बीच रविवार को मनपा क्षेत्र में एक साथ 13 लोगों की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आने से खलबली मची हैं. उधर जिला सामान्य अस्पताल में सात दिनों में करीब 7 हजार मरीज सर्दी, खांसी की शिकायत लेकर पहुंचे तथापि विशेषज्ञ इन दिनों में सर्दी खांसी के रूग्ण बढने की बात सामान्य बता रहे हैं. उनका कहना है कि दिन में तेज धूप और अचानक बारिश तथा रात्रि के तापमान में गिरावट की वजह से मरीज बढते हैं. ऐसे मरीज तीन दिनों में दवाओं से ठीक भी हो जाते हैं.
* पीडीएमसी में रोज 1300
पंजाबराव देशमुख स्मारक वैद्यकीय महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. ए.टी. देशमुख ने बताया कि अस्पताल में रोज बाह्य रूग्ण विभाग में 1300-1400 रूग्ण दर्ज होते है. हाल ही में सर्दी और बुखार के रूग्ण बढे हैं. किंतु घबराने की बात नहीं. कोई साथ नहीं है. बारिश के आखरी दिनों में हर वर्ष ऐसी स्थिति रहती हैं. अक्तूबर हीट शुरू होते ही रूग्ण की संख्या सीमित हो जायेगी.
* बदलते मौसम का परिणाम
मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने कहा कि कुछ प्रमाण में रूग्ण संख्या बढी है. बदलते मौसम के कारण सर्दी-खांसी, बुखार के मरीज बढे है. जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. शरद जोगी ने बताया कि अब तक 1071 संदिग्ध मरीज की जांच की गई. 247 डेंगू पाजिटिव पाए गए. मलेरिया के अब तक 26 रूग्ण पाजिटिव रहे हैं.
* क्या कहते हैं चिकित्सक
शहर के प्रसिध्द चिकित्सक डॉ. हरीश बाहेती एवं डॉ. प्रफुल्ल कडू ने कहा कि डरने की कोई बात नहीं हैं. बहुत अधिक मरीज संख्या नहीं हैं. उपचार से सर्दी- खांसी, बुखार तीन दिनों में ठीक हो जाता है. जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले ने कहा कि फिलहाल बुखार , खांसी एवं सर्दी के मरीजों की बहुतायत हैं. ओपीडी में इन्हीं मरीजों की संख्या अधिक हैं.
बॉक्स

* खबरदारी बरतें- डॉ. बाहेती
डॉ. हरीश बाहेती ने डेंगू से बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि मच्छर से यह रोग होता है. इसलिए सबेरे 8 से 12 और शाम को 4 से 8 के दौरान घर के खिडकी, दरवाजे बंद रखे. हो सकते तो जाली का उपयोग करें. पेेशंट बहुत अधिक नहीं हैं. ठीक भी हो रहे हैं. परिसर में स्वच्छता और पानी का संग्रह न होने दें. पूरी बांह के कपडे पहनें, पैरों में सॉक्स भी पहने, टाटा कंपनी का नो एन्ट्री का छिडकाव करें. यह मख्खी, मच्छर और सभी प्रकार के कीडों को रोकता है.

* सोशल डिस्टेसिंग रखें – डॉ. कडू
वैसे तो यह मौसम सर्दी- खांसी के मरीज बढानेवाला हैं. फिर भी सावधानी के रूप में सामाजिक दूरी बनाए रखना बडा उपयोगी सिध्द हो सकता है. डेंगू के मच्छरों को रोकने, साफ सफाई और पानी का जमाव न होने देना आवश्यक हैं. हर जगह डेंगू के मरीज निकल रहे हैं. घबराने की बात नहीं हैं. सावधानी अवश्य बरती जानी चाहिए. सर्दी ,खांसी, बुखार उपचार से तीन दिनों में मिट जाता हैं.

 

Related Articles

Back to top button